Top News
Next Story
NewsPoint

एमपॉक्स: कांगो में एमपॉक्स से 800 से अधिक लोगों की मौत के बाद टीकाकरण शुरू, विदेशों से मदद शुरू

Send Push

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो ने मंकीपॉक्स संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया है। परिणामस्वरूप, देश और विदेश से कांगो में सहायता की एक सतत धारा प्रवाहित हुई। यूरोपीय संघ और अमेरिका से 2.65 लाख वैक्सीन मिलने के बाद कांगो के लोगों को टीका लगाया जाना शुरू हो गया है. अधिकारियों ने शनिवार को गोमा शहर में वैक्सीन खुराक का वितरण शुरू किया।

जानकारी के मुताबिक, कांगो में टीकाकरण अभियान शनिवार को शुरू हुआ। वैक्सीन की खुराक केवल उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों और स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी। टीकाकरण के लिए योजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए स्वीकृत टीके की कम से कम तीन मिलियन खुराक जल्द ही जापान से आने की उम्मीद है। दुनिया के कई देश इन दिनों मंकीपॉक्स के संक्रमण से जूझ रहे हैं। अफ्रीकी देशों से शुरू हुआ यह वायरल संक्रमण अमेरिका-ब्रिटेन समेत कई एशियाई देशों में बढ़ता जा रहा है। मध्य और पश्चिमी अफ़्रीकी देश वायरल आनुवंशिक रोगों से सबसे अधिक प्रभावित हैं।

एमपॉक्स संक्रमण क्या है?

एमपॉक्स एक वायरल संक्रमण है जो संक्रमित वस्तुओं, निकट संपर्क और शरीर के तरल पदार्थों से फैलता है। कपड़े, चादरें, तौलिये आदि जैसी वस्तुओं का उपयोग करने से बचें जिनका उपयोग किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा किया गया हो। किसी संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ या घावों के संपर्क में आने से भी संचरण का खतरा हो सकता है। समुदाय में सामाजिक दूरी का पालन करें।

भारत में भी एमपॉक्स को लेकर अलर्ट

मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए WHO ने 14 अगस्त को इसे वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया। बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है. मंकीपॉक्स के खतरों को देखते हुए, भारत सरकार ने तैयारी बढ़ाने और संभावित प्रकोप को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं। संभावित संक्रमण की स्थिति में मरीजों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों को चिन्हित किया गया है। भारत सरकार ने मंकीपॉक्स के मामलों की प्रभावी पहचान और प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू किए हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now