Top News
Next Story
NewsPoint

सेब: सेब न खाने की ये गलती शरीर को पहुंचाएगी गंभीर नुकसान

Send Push

सेब: सेब एक ऐसा फल है जो पूरे साल उपलब्ध रहता है और इसे हर मौसम में खाया जा सकता है। सेब के बारे में एक प्रसिद्ध कहावत भी है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन एक सेब खाता है उसे डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता। यानी सेब इतना पौष्टिक है कि यह शरीर को स्वस्थ रख सकता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर सेब बेशक शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर सही तरीके से न खाया जाए तो ये शरीर को भयानक नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि सेब खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि ये नुकसान न पहुंचाएं।

सेब खाते समय न करें ये गलती

 

1. सेब का छिलका पोषक तत्वों का भंडार है। अगर आप सेब को छीलकर खाते हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं। सेब को हमेशा छिलका उतारकर ही खाना चाहिए।

2. शाम या रात के समय सेब खाने से पेट दर्द, गैस, अपच की समस्या हो सकती है। इस समय सेब खाना हानिकारक होता है क्योंकि यह पाचन तंत्र को धीमा कर देता है।

 

3. अगर आप सुबह खाली पेट एक सेब खाते हैं तो भी इससे आपको एसिडिटी हो सकती है. सेब में फ्रुक्टोज होता है। जो एक प्रकार की चीनी है जो खाली पेट आसानी से नहीं पचती और एसिडिटी का कारण बनती है।

4. दिन में एक सेब खाना अच्छा है लेकिन अगर दिन भर में एक से ज्यादा सेब खाया जाए तो यह हानिकारक होता है। ज्यादा सेब खाने से डायरिया जैसी समस्या हो सकती है.

 

5. सेब का जूस बनाकर पीने से इसमें मौजूद फाइबर नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा अगर आप सेब के जूस में चीनी मिलाते हैं तो यह हानिकारक साबित होता है, इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

6. सेब में प्राकृतिक शर्करा अधिक होती है। अगर आप खाना खाते समय सेब को ज्यादा देर तक मुंह में रखते हैं तो इससे दांतों को नुकसान पहुंचता है।

 

7. अगर आप सेब को दूध में मिलाकर खाते हैं तो भी आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं। सेब में साइट्रिक एसिड और दूध में लैक्टिक एसिड होता है। अगर ये दोनों एक साथ पेट में जाते हैं तो गैस, एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं भयानक रूप से बढ़ जाती हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now