Top News
Next Story
NewsPoint

ज्यादा तनाव लेने से शरीर पर पड़ सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, जानें तनाव से कैसे बचें

Send Push

आजकल हर दूसरा व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से घिरा हुआ पाया जाता है। प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ तक चल रही परेशानियां लोगों को तनाव की ओर धकेलती हैं। हर छोटी-छोटी बात पर तनाव लेने से अवसाद हो सकता है। अत्यधिक तनाव शरीर में कई गंभीर समस्याओं का कारण बनता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल, अत्यधिक तनाव से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। आइये जानते हैं ज्यादा सोचने से हमारे शरीर में क्या-क्या समस्याएँ उत्पन्न होती हैं?

ज्यादा सोचने से हो सकती हैं ये समस्याएं

तेजी से वजन बढ़ना: अत्यधिक तनाव के कारण हार्मोनल असंतुलन के कारण वजन तेजी से बढ़ता है। खासकर पेट के आसपास चर्बी बढ़ने लगती है। इसे जल्दी कम करना बहुत मुश्किल था.

नींद की कमी: अत्यधिक तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण व्यक्ति को जल्दी नींद नहीं आती है। अगर नींद आती भी है तो अक्सर उसमें रुकावट आती है।

हमेशा थकान महसूस होना: हर छोटी-छोटी बात पर ज्यादा सोचने से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि आप हर समय थकान महसूस करते हैं। कोर्टिसोल में वृद्धि से पूरे दिन लगातार थकान और ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है।

अपच और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं: जब नकारात्मकता आपके शरीर पर हावी हो जाती है, तो यह शरीर में उच्च कोर्टिसोल बढ़ा देती है जो पाचन में बाधा डाल सकती है, खासकर भोजन के बाद सूजन, अपच और बेचैनी जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं।

कमजोर मस्तिष्क: कोर्टिसोल मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित करता है, जिससे ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, स्मृति समस्याएं और मस्तिष्क कोहरा हो सकता है।

इस तरह अपनी सुरक्षा करें

सबसे पहले तो आपको हर छोटी-छोटी बात के बारे में कम सोचना चाहिए। खासतौर पर मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न लाएं। खुद को व्यस्त रखने के लिए जो भी आपको पसंद हो वो करें। इससे आपका ध्यान भटकेगा। अपनी जीवनशैली में स्वस्थ आहार, व्यायाम, योग और ध्यान को शामिल करें। ये कुछ बातें आपको तनाव से बचा सकती हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now