Top News
Next Story
NewsPoint

7वां वेतन आयोग: नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी, चेक करें पूरा कैलकुलेशन

Send Push

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारी अक्टूबर 2024 में महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद है कि सरकार दिवाली से पहले 3% से 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा करेगी। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएगी, जिससे कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी। साथ ही जुलाई से लागू डीए का एरियर भी वेतन के साथ आएगा।

वेतन में कितनी वृद्धि होगी?

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी ₹18,000 प्रति महीना है तो 3% बढ़ोतरी से उसके वेतन में हर महीने ₹540 की बढ़ोतरी होगी। अगर DA 4% बढ़ता है तो वेतन में हर महीने ₹720 की बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के लिए, अगर किसी की कुल सैलरी ₹30,000 है और उसमें से ₹18,000 बेसिक पे है तो मौजूदा 50% DA के हिसाब से उसे महंगाई भत्ते के तौर पर ₹9,000 मिलते हैं। 3% बढ़ोतरी के बाद यह ₹9,540 हो जाएगा और 4% बढ़ोतरी के बाद यह ₹9,720 हो जाएगा।

डीए और डीआर: क्या अंतर है?

सरकारी कर्मचारियों को डीए दिया जाता है जबकि पेंशनभोगियों की पेंशन में डीआर यानी महंगाई राहत जुड़ती है। दोनों को साल में दो बार संशोधित किया जाता है- जनवरी और जुलाई में। हालांकि, सरकार जब भी इसका ऐलान करती है तो इसे जनवरी और जुलाई से ही लागू माना जाता है। इस बार डीए और डीआर में बढ़ोतरी का फायदा एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा।

डीए का निर्धारण कैसे किया जाता है?

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर की जाती है। केंद्र सरकार पिछले 12 महीनों के औसत के आधार पर DA में संशोधन करती है, जिसकी घोषणा आमतौर पर मार्च और सितंबर में की जाती है।

8वां वेतन आयोग: कर्मचारियों की उम्मीदें बढ़ीं

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें जनवरी 2016 से लागू हुई थीं और अब 10 साल पूरे होने जा रहे हैं। हालांकि 8वें वेतन आयोग की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कर्मचारियों को जल्द ही इसके गठन की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8वें वेतन आयोग के लागू होने से न्यूनतम सैलरी 34,560 रुपये हो सकती है, जबकि पेंशन भी बढ़कर 17,280 रुपये हो सकती है। सरकार ने अभी तक 8वें वेतन आयोग पर कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन कर्मचारियों को उम्मीद है कि जल्द ही इसका ऐलान हो जाएगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now