Top News
Next Story
NewsPoint

जम्मू-कश्मीर चुनाव चरण 3 वोटिंग: बीजेपी के गढ़ में अग्निपरीक्षा, 40 सीटों पर वोटिंग, ये हैं चुनावी मैदान में दिग्गज

Send Push

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज सुबह शुरू हो गया है। 40 सीटों पर होने वाला यह मतदान बीजेपी के लिए बेहद अहम है. क्योंकि इस चरण में जम्मू की ज्यादा सीटों पर मतदान देखने को मिला है. 2014 के बाद से बीजेपी ने कई सीटों पर मजबूत पकड़ देखी है. इसके अलावा एनसी और पीडीपी ने भी कुछ सीटों पर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है.

तीसरे चरण के मतदान में 7 जिलों की 40 सीटों पर 415 उम्मीदवारों की किस्मत कैद होगी . जिसमें 24 सीटें जम्मू और 16 सीटें कश्मीर की हैं. अंतिम चरण में जम्मू के मैदानी इलाकों से लेकर कश्मीर की पहाड़ियों तक फैले 40 निर्वाचन क्षेत्रों में 39.18 लाख मतदाता 415 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों और कश्मीर के बारामूला और कुपवाड़ा जिलों की कुल 40 सीटों पर मतदान होगा। जम्मू जिले में 11, सांबा में 3, कठुआ में छह और उधमपुर में 4 विधानसभा सीटें हैं। जबकि बारामूला में 7, बांदीपुरा में 3 और कुपवाड़ा में 6 सीटें हैं.

तीसरे चरण के मतदान में कुल 415 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें दो पूर्व सीएम ताराचंद और मुजफ्फर बेग भी शामिल हैं। इसके अलावा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं की किस्मत भी दांव पर है। सज्जाद लोन कुपवाड़ा की दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि देव सिंह उधमपुर की चेनानी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

बीजेपी के लिए ये अग्निपरीक्षा का आखिरी चरण है
और सभी पार्टियों ने इसमें अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस चरण को बीजेपी के लिए सबसे बड़ा लिटमस टेस्ट माना जा रहा है क्योंकि कई सीटें पार्टी का गढ़ हैं। ऐसे में सभी की निगाहें इस चरण के मतदान पर टिकी हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now