Top News
Next Story
NewsPoint

कानपुर टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को किया क्लीन स्वीप, ये 5 खिलाड़ी हैं जीत के हीरो

Send Push

भारत ने कानपुर टेस्ट 7 विकेट से जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. मैच के पहले 3 दिन बारिश से प्रभावित होने के बाद टीम इंडिया ने आखिरी 2 दिन काफी आक्रामक खेल दिखाया. यशस्वी जयसवाल से लेकर रविचंद्रन अश्विन तक सभी ने टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दिया. तो आइए जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में, जिनके शानदार प्रदर्शन से बांग्लादेश की बल्ले-बल्ले हो गई।

यशस्वी जयसवाल

बल्लेबाजी की बात करें तो दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने के लिए यशस्वी जयसवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया है. पहली पारी में उन्होंने 31 गेंदों में बेहद विस्फोटक अर्धशतक लगाया. उन्होंने पहली पारी में 72 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने दूसरी पारी में भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई और रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद 51 रनों की अहम पारी खेली और भारत की जीत में अहम योगदान दिया.

रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में कुल 5 विकेट लिए. पहली पारी में उन्होंने कप्तान नजमुल शान्तो का विकेट लिया, जो काफी अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे. पहली पारी में शाकिब अल हसन भी उनके शिकार बने. दूसरी पारी में उन्होंने इस मैच में शतक लगाने वाले मोमिनुल हक को सस्ते में आउट कर दिया. इस मैच के दौरान अश्विन एशिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. कुंबले ने एशिया में 419 विकेट लिए.

केएल राहुल

केएल राहुल समय-समय पर टीम इंडिया से बाहर होते रहे हैं. ऐसे में उन पर बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में रन बनाने का काफी दबाव था. पहले टेस्ट मैच में उन्होंने ज्यादा रन नहीं बनाए, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने जरूरत के समय 43 गेंदों पर 68 रनों की अहम पारी खेली.

जसप्रित बुमरा

औसत प्रदर्शन के बावजूद भी जसप्रित बुमरा कई विकेट लेते हैं. स्पिनरों की घूमती गेंद ने कानपुर टेस्ट मैच में धमाल मचा दिया, इस दौरान बुमरा ने भी बहती गंगा में हाथ धोए और मैच में कुल 6 विकेट लिए। उन्होंने पहली और दूसरी पारी में 3 विकेट भी लिए. बुमराह अब 2024 में टेस्ट मैचों में संयुक्त रूप से पहले विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस साल अब तक टेस्ट मैचों में 38 विकेट लिए हैं.

रवीन्द्र जड़ेजा

इस मैच में रवींद्र जड़ेजा ने सबसे तेज 3000 रन और 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया है. उन्होंने यह उपलब्धि अपने 74वें टेस्ट मैच में हासिल की है. पहली पारी में वह केवल एक विकेट लेने में सफल रहे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने बांग्लादेश को नजमुल शान्तो, शाकिब अल हसन और लिटन दास के रूप में 3 बड़े झटके दिए।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now