Top News
Next Story
NewsPoint

इजराइल-ईरान युद्ध: 37000 कर्मचारी, 3000 करोड़ का बजट… तो फिर युद्ध रोकने में UN की ढिलाई क्यों?

Send Push

संयुक्त राष्ट्र की स्थापना भविष्य में होने वाले युद्धों को रोकने और शांति स्थापित करने के लिए की गई थी, लेकिन अपने निर्माण के बाद से आज तक संयुक्त राष्ट्र ऐसा करने में विफल रहा है। वह भी तब जब उसके पास कर्मचारियों की बड़ी फौज है. पर्दे के पीछे युद्ध लड़ रहे इजराइल और ईरान अब आमने-सामने आ गए हैं.

1 अक्टूबर की रात को ईरान ने इजराइल पर एक साथ 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागकर युद्ध की घोषणा कर दी. इजराइल भी जवाबी कार्रवाई की तैयारी में है. इन दोनों की जंग में संयुक्त राष्ट्र संघ पर सवाल उठ रहे हैं. 1945 में शांति स्थापित करने के लिए बनाया गया संयुक्त राष्ट्र 7वीं बार युद्ध रोकने में विफल रहा है। संयुक्त राष्ट्र की नाकामी के कारण इस समय 8 देश युद्ध के मैदान में हैं। रूस संयुक्त राष्ट्र का स्थायी सदस्य भी है।

7वीं बार, जब यूएन नहीं रोक सका युद्ध

इजराइल और ईरान के बीच छिड़ा युद्ध इतिहास में 7वीं बार है जब संयुक्त राष्ट्र युद्ध रोकने में विफल रहा है. यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र भी 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को रोकने में सक्षम नहीं था। दोनों देशों के बीच अब भी युद्ध जारी है. संयुक्त राष्ट्र की विफलता के कारण अब तक दुनिया भर में 40 लाख लोग युद्ध में मारे जा चुके हैं। निम्नलिखित बिंदुओं से समझें गणित…

  • संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के 10 वर्ष बाद अमेरिका ने वियतनाम पर आक्रमण कर दिया। इस युद्ध को वियतनाम-अमेरिका युद्ध के नाम से जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र हमले को रोकने में विफल रहा. इस युद्ध में लगभग 20 लाख लोग मारे गये। मरने वालों में अधिकतर वियतनामी थे।
  • 1980 के दशक के आखिर में इराकी सेना ने ईरान पर हमला कर दिया. क्रोधित ईरान ने युद्ध की घोषणा कर दी। दोनों देशों के बीच करीब 8 साल तक युद्ध चला। इस युद्ध में लगभग दस लाख लोग मारे गये। यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र भी इसे रोकने में विफल रहा.
  • 1994 में रवांडा में गृहयुद्ध छिड़ गया। हुतु बहुसंख्यकों ने वहां तुत्सी अल्पसंख्यक समुदाय पर हमला किया। संयुक्त राष्ट्र शांति समझौते के लिए मैदान में आया, लेकिन तब तक मामला आगे बढ़ चुका था. इस नरसंहार में 8 लाख लोग मारे गए थे. 2021 में फ्रांस के राष्ट्रपति ने इसके लिए माफी मांगी.
  • 1991 में खाड़ी युद्ध छिड़ गया। एक तरफ अमेरिका आगे था तो दूसरी तरफ इराक. युद्ध कुवैत की संप्रभुता को लेकर शुरू हुआ। इस युद्ध में दोनों पक्षों के लगभग 50 हजार लोग मारे गये। सबसे ज्यादा नुकसान इराक को हुआ.

संयुक्त राष्ट्र का वार्षिक बजट क्या है?

2024 में संयुक्त राष्ट्र का कुल बजट 3.59 बिलियन डॉलर (लगभग 3000 करोड़ रुपये) है। साल 2021 में संयुक्त राष्ट्र की कुल राशि 150 मिलियन डॉलर (1134 करोड़ रुपये) थी. संयुक्त राष्ट्र को यह राशि सदस्य देशों से दान के रूप में प्राप्त होती है। विश्व के लगभग 55 देश नियमित रूप से संयुक्त राष्ट्र को दान देते हैं।

अमेरिका संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा दानदाता है. संयुक्त राष्ट्र इस पैसे को कार्यक्रम कार्यान्वयन और कर्मचारियों के वेतन पर खर्च करता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कार्यरत अधिकारियों का औसत वेतन 98 हजार डॉलर प्रति वर्ष है। अगर इसे रुपए में देखें तो यह 7 लाख रुपए प्रति माह है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, उसके 37,000 कर्मचारी दुनिया भर में शांति स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र युद्ध रोकने में असमर्थ क्यों है?

युद्ध न रुकने का सबसे बड़ा कारण संयुक्त राष्ट्र की नीति है। संयुक्त राष्ट्र से 193 देश संबद्ध हैं, लेकिन केवल 5 देश जिन पर अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन का प्रभुत्व है। संयुक्त राष्ट्र के नियमों के मुताबिक स्थायी सदस्य ही बड़े फैसले लेंगे. इन स्थाई सदस्यों को वीटो का अधिकार दिया जाता है। अगर इनमें से एक भी देश वीटो का इस्तेमाल करता है तो मामला रुक सकता है. संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बुट्रोस बुट्रोस-घाली ने अपनी आत्मकथा अनवैंक्विश्ड में इस प्रणाली की आलोचना की है। ग़ाली के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र चाहकर भी किसी युद्ध को नहीं रोक सकता, क्योंकि वीटो शक्ति उसे ऐसा करने की अनुमति नहीं देगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now