Top News
Next Story
NewsPoint

सपने और इच्छाएँ: समय, सपने और इच्छाएँ कभी नहीं रुकतीं

Send Push

समय, सपने और इच्छाएं एक दूसरे के पूरक हैं और एक दूसरे के बिना अधूरे हैं। ये इस धरती, ब्रह्माण्ड और मानव जीवन की ऐसी घटनाएँ हैं जो अतीत में भी नहीं रुकी हैं और भविष्य में भी नहीं रुकेंगी। यदि समय में ठहराव आ गया तो भूत, वर्तमान और भविष्य कैसा होगा? दिन और रात, ऋतुएँ, वर्ष और सदियों का निर्माण कैसे होगा? यह समय की गतिशीलता ही है जिसके साथ जय-पराजय, उतार-चढ़ाव, विनाश-निर्माण, सुख-दुःख, अमीरी-गरीबी, राजा-रंक, समृद्धि और विनाश का सिलसिला चलता रहता है। यदि समय रुक गया होता तो नेपोलियन युद्ध के मैदान में पांच मिनट देर से नहीं पहुंचता और न ही युद्ध हारता। समय के साथ-साथ नदियों का मार्ग और स्थान बदलता रहता है। देशों की सीमाओं में बदलाव हो रहा है. वक्त कभी किसी को माफ नहीं करता. जो लोग समय पर कार्य नहीं करते उन्हें पछताना पड़ता है। किसी समय की गई गलतियों के कारण व्यक्ति को जीवन भर पछताना पड़ता है।

एक बंदर से एक सभ्य इंसान तक का सफर बदलते समय का प्रमाण है। अगर समय रुक जाए तो इंसान के मन में प्रगति करने, आगे बढ़ने और बदलाव लाने का विचार ही नहीं आएगा। यह समय का परिवर्तन था कि जिन कौरवों ने पांडवों को पांच गांव देने से इनकार कर दिया था, उन्हें अपने साम्राज्य से हाथ धोना पड़ा। यदि समय रुक गया होता तो मनुष्य कभी भी वैज्ञानिक, व्यापारिक, शैक्षणिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक एवं अन्य प्रगति नहीं देख पाता। इंसान वक़्त बदलने की उम्मीद में जीता है. अगर वक्त ही रुक गया तो अच्छे वक्त की उम्मीद का क्या होगा? यदि समय रुक जाता तो एक बंदर एक शाखा से दूसरी शाखा पर कूदता हुआ कभी भी उस तक नहीं पहुंच पाता। समय बहुत शक्तिशाली है, समय समर्थ है और समय अपने तरीके से चलता है, ये श्लोक समय की गतिशीलता को दर्शाते हैं।

सपनों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती

सपनों के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। सपने ही इंसान को जिंदा रखते हैं. जिनके सपने रुक जाते हैं वे प्रगति और उन्नति के रास्ते भी भूल जाते हैं। सपने संघर्ष का मार्ग प्रशस्त करते हैं। सपने सफलता और जीत हासिल करने की प्रेरणा होते हैं। दिवंगत राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम कहते थे कि सपने वो नहीं जो सोने के लिए आते हैं, सपने वो हैं जो इंसान को सोने नहीं देते। हार और असफलता के बाद भी सपने नहीं रुकते। हार को जीत में और असफलता को सफलता में बदलने के लिए सपनों की गति तेज हो जाती है। जीवन में उतार-चढ़ाव, हार-जीत और अमीरी-गरीबी का चक्र सपनों से जुड़ा होता है। निकम्मे, आलसी, लापरवाह और केवल सोचने वाले लोगों के सपने तो मुंगेरी लाल के सपनों जैसे ही होते हैं। जो लोग कुछ करने का सपना देखते हैं, वे कभी भी बाधाओं की परवाह नहीं करते। वे हकीकत से वाकिफ हैं. सपने उन्हें चैन से बैठने भी नहीं देते. स्वप्नदृष्टा वह है जो केवल अपनी प्रगति और उपलब्धि तक ही सीमित है। उन सपनों की चर्चा और सराहना कुछ लोगों तक ही सीमित रहती है, लेकिन देश, समाज और राष्ट्र की जीत, उपलब्धियों, विकास और बदलाव के लिए लिये गये सपनों का इतिहास लिखा जाता है। इनकी चर्चा काफी देर तक चलती रहती है. कल्पना चावला और राकेश शर्मा के अंतरिक्ष में अपने देश का झंडा फहराने के सपने का जिक्र हर कोई करता है।

इच्छाएं अनंत हैं

मनुष्य के जन्म से लेकर जीवन के अंत तक इच्छाएं कभी समाप्त नहीं होतीं। मानव जीवन का स्वभाव है कि चाहे कितनी भी इच्छाएं पूरी हो जाएं, वे कभी खत्म नहीं होतीं। जैसे-जैसे जीवन के चरण बदलते हैं, वैसे-वैसे इच्छाओं के रूप भी बदलते हैं। शिक्षा, नौकरी और धन पाने की इच्छा, शादी करने और बच्चे पैदा करने की इच्छा, घर और अन्य सुख-सुविधाएं बनाकर अच्छा जीवन जीने की इच्छा, ये सभी चीजें इंसान के जीवन के साथ-साथ चलती हैं। इच्छाएं भी कई प्रकार की होती हैं. कई इच्छाएं निजी जिंदगी से जुड़ी होती हैं. कई इच्छाएं परिवार, समाज, देश और राष्ट्र से जुड़ी होती हैं। दूसरों को नीचा दिखाने, लोगों को नुकसान पहुँचाने और बदला लेने की कई इच्छाएँ पैदा होती हैं। सकारात्मक और दूरदर्शी इच्छाएँ मनुष्य की ऊँची और अच्छी सोच का प्रतीक हैं, लेकिन नकारात्मक और निम्न सोच वाली इच्छाएँ मनुष्य के व्यक्तित्व के प्रभाव को कमजोर कर देती हैं। प्रसिद्ध दार्शनिक प्लूटो का कहना है कि जब कोई व्यक्ति दूसरों से बदला लेने और किसी को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचता है, तो उसकी खुद की बुराई पहले आती है क्योंकि उसे अपनी प्रगति के लिए जो शक्ति लगानी होती है वह दूसरों की बुराई करने के तरीके खोजने लगती है।

इच्छाओं पर नियंत्रण रखें

सभी धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि मनुष्य को अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए। मनुष्य जितनी अधिक इच्छाएँ पालता है, वह उतना ही अधिक तनावग्रस्त होता है। जो लोग समय, सपनों और इच्छाओं की हकीकत को समझते हैं उनकी अपनी अलग पहचान होती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now