Top News
Next Story
NewsPoint

हरियाणा में ग्रामीण बनाम शहरी वोटों के खेल में बीजेपी इस तरह पलट गई

Send Push

हरियाणा चुनाव 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी भारी बहुमत के साथ आगे चल रही है, जो लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने के लिए तैयार है। हालांकि, सुबह कांग्रेस बहुमत के साथ रेस में आगे चल रही थी. दोपहर 1.15 बजे तक बीजेपी 51 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस को 34 सीटों पर बहुमत है. हरियाणा में करीब 66.02 फीसदी वोटिंग हुई.

कांग्रेस ने की शिकायत

सुबह 8 बजे जब हरियाणा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस के पक्ष में रुझान देखने को मिला. हालांकि, रात नौ बजे के बाद से बीजेपी इस रेस में लगातार बढ़त बना रही है. ऐसे में कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि लोकसभा चुनाव की तरह हरियाणा में भी चुनाव आयोग धीमी गति से डेटा अपडेट कर रहा है. क्या बीजेपी पुराने आंकड़ों और भ्रामक रुझानों से प्रशासन पर दबाव बनाना चाहती है?

बीजेपी कैसे जीत गई?

बीजेपी की जीत का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि ग्रामीण और शहरी मतदाता बीजेपी के समर्थन में थे. अब तक आए नतीजों के मुताबिक, हरियाणा की 30 शहरी सीटों में से 21 पर बीजेपी आगे चल रही है, जिससे पता चलता है कि 70 फीसदी शहरी मतदाता बीजेपी के पक्ष में हैं. जबकि कांग्रेस सिर्फ सात सीटें लेने में ही सफल हो सकती है. जहां तक ग्रामीण सीटों की बात है तो बीजेपी फिलहाल 28 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पहले बीजेपी के पास सिर्फ 19 ग्रामीण सीटें थीं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now