Travel
Next Story
NewsPoint

हरिद्वार की यात्रा के दौरान इन खूबसूरत जगहों पर जाना न भूलें

Send Push

2024 में हरिद्वार में घूमने की जगहें: देशभर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हरिद्वार में हर साल सैकड़ों श्रद्धालु गंगा स्नान करने आते हैं। यहां न सिर्फ श्रद्धालु बल्कि देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। हालाँकि, हरिद्वार में छिपे कुछ प्रसिद्ध स्थानों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आज और इस आर्टिकल में हम आपको हरिद्वार की उन छुपी जगहों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।

मनसा देवी मंदिर और चंडी देवी मंदिर

माता मनसा देवी का मंदिर हरिद्वार की शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित है। यह मां शक्ति का वह रूप है, जिनकी सच्ची पूजा आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकती है। इसी कारण इनका नाम मनसा देवी पड़ा। अगर आप हरिद्वार आएं तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करें।

पावन धाम image

पावन धाम के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यह स्थान अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह स्थान भागीरथी नगर में स्थित है। यहां आपको कांच और कीमती पत्थरों और रत्नों से सजी हुई मूर्तियां मिलेंगी। पावन धाम हरिद्वार रेलवे स्टेशन से 5 किमी की दूरी पर स्थित है।

शांतिकुंज आश्रम

शांतिकुंज आश्रम हरिद्वार में एक बहुत प्रसिद्ध आश्रम है, जहाँ दुनिया भर से लोग आध्यात्मिक और नैतिक ज्ञान की तलाश में आते हैं। यह आश्रम हर की पौडी से मात्र 5 किमी की दूरी पर स्थित है।

image भारत माता मंदिर

हरिद्वार के भारत माता मंदिर में पूरे साल भक्तों और पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। मंदिर की 8 मंजिलों में से प्रत्येक एक अलग विषय को समर्पित है। मंदिर का भूतल देवी माता को समर्पित है। जहां देवी मां की भव्य प्रतिमा देखने को मिलती है।

चिल्ला वन्यजीव अभयारण्य image

यहां जीप सफारी और हाथी की सवारी उपलब्ध है। हरिद्वार शहर से सिर्फ 3.4 किमी दूर स्थित यह स्थान मोर, बाघ, हाथी और सूअर जैसे कई जंगली जानवरों से घिरा हुआ है। यहां एक वन विश्राम गृह भी है, जहां पर्यटक आराम कर सकते हैं।

खरीदारी के लिए सर्वोत्तम स्थान image

हरिद्वार में बड़ा बाज़ार खरीदारी के लिए एक अच्छी जगह है। यहां आपको एक से एक बेहतरीन धार्मिक वस्तुएं खरीदने का मौका मिलेगा। इस बाजार में रुद्राक्ष के बीज से लेकर हस्तशिल्प और विभिन्न प्रकार के कपड़े उपलब्ध होंगे। यह स्थान हरिद्वार से 1.3 किमी की दूरी पर स्थित है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now