World
Next Story
NewsPoint

एक नया युद्ध छिड़ गया! ईरान के बाद अब लेबनान ने एक्शन में, दागे 100 से ज्यादा रॉकेट

Send Push

इज़राइल-ईरान युद्ध अपडेट: मध्य पूर्व में हालात दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे हैं। ईरान ने मंगलवार (1 अक्टूबर, 2024) को इजराइल पर दर्जनों मिसाइलें दागीं। इजरायली सेना ने कहा कि ईरान ने 200 मिसाइलें दागीं. ईरान ने इसे हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और हमास प्रमुख इस्माइल हनीह की हत्या का बदला बताया है. ईरान ने ये भी कहा कि ऐसे हमले भविष्य में भी होंगे.

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि अगर इजराइल ने इन हमलों का जवाब दिया तो वह उसे कुचलने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देगा. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि उसने तेल अवीव पर हमला करके बड़ी गलती की है। उन्होंने ईरान के मिसाइल हमले का जवाब देने का भी वादा किया.

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजेश्कियान ने कहा, ईरान युद्ध नहीं चाहता. लेकिन अगर इजराइल हमला करेगा तो हम जरूर जवाब देंगे. इजराइल से तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति कतर पहुंच रहे हैं. यहां वह कतर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

ईरान के बाद एक्शन में लेबनान

वहीं दूसरी ओर लेबनान ने इजराइल पर बड़ा हमला बोला है. लेबनान ने इजराइल पर 100 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं. हालांकि, इजराइल का दावा है कि ज्यादातर रॉकेट खुले में गिरे।

मध्य बेरूत पर इज़रायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 6 तक पहुँच गई है। इसके अलावा कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. इजराइल ने यह हमला मंगलवार देर रात किया.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले की निंदा की है. उन्होंने मध्य पूर्व में बढ़ते हालात पर चिंता जताई है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now