Top News
Next Story
NewsPoint

पेट्रोल डीजल रेट: ईरान-इजराइल युद्ध का कच्चे तेल पर असर जारी, भारत के शेयर बाजार और पेट्रोल-डीजल पर क्या होगा असर?

Send Push

ईरान-इज़राइल युद्ध : ईरान-इज़राइल युद्ध के असर से दुनिया भर में तनाव बढ़ गया है और सबसे बड़ा असर कच्चे तेल से जुड़ा है। कच्चे तेल की कीमत में लगातार 2 दिनों से बढ़ोतरी हो रही है और आज भी कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है. मंगलवार को जहां कच्चे तेल की कीमत में करीब 5 फीसदी की तेजी देखी गई, वहीं बुधवार को कच्चे तेल की कीमत में करीब 1.5-2 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. इसके साथ ही कच्चे तेल की कीमत में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है।

दरअसल, ईरान दुनिया की कच्चे तेल की जरूरतों का एक तिहाई आपूर्ति करता है और ताजा हमलों के बाद उसका तेल उत्पादन और बिक्री प्रभावित होती दिख रही है।

आज कच्चे तेल के रेट कैसे हैं?

कच्चे तेल की कीमतों पर नजर डालें तो बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड में 1.01 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और इसका रेट 74.65 डॉलर प्रति बैरल पर नजर आ रहा है. इसके साथ ही वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (डब्ल्यूटीआई क्रूड) की कीमत में आज उछाल देखने को मिल रहा है और यह 1.14 फीसदी की बढ़त के साथ 70.90 डॉलर प्रति बैरल पर है।

आज भारत में क्यों दिखेगा इसका असर?

दरअसल, कल गांधी जयंती के कारण भारत के शेयर बाजार में छुट्टी थी और इस वजह से ईरान-इजरायल युद्ध का तत्काल प्रभाव भारतीय बाजारों पर नहीं देखा गया। हालांकि, आज सुबह बाजार खुलते समय थोड़ी घबराहट देखी जा सकती है। इसका असर भारतीय शेयर बाजार में तेल से जुड़ी कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिल सकता है.

इसका असर तेल एवं गैस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों और तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) के शेयरों पर देखा जा सकता है। यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि IOC, BPCL, HPCL जैसी OMCs के शेयरों में क्या होता है।

भारत में पेट्रोल और डीजल की दरें क्या हैं?

देश के चार बड़े शहरों में आज पेट्रोल-डीजल के दामों पर नजर डालें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल 103.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.97 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कोलकाता में पेट्रोल 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. ईरान-इजरायल तनाव का सीधा असर अभी तक देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर देखने को नहीं मिला है और ये दरें पहले जैसी ही हैं, यानी इनमें कोई बदलाव नहीं देखा जा रहा है.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं. वहीं गोवा, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना और यूपी में पेट्रोल डीजल के दाम कम हो गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चिंता जताई है

मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव पर संयुक्त राष्ट्र ने भी चिंता जताई है और संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख यानी महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि ऐसे हमलों से हालात और खराब हो जाएंगे. इस युद्ध में निर्दोष लोगों की जान जा रही है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now