World
Next Story
NewsPoint

अमेरिका में तूफान हेलेन ने मचाई तबाही, 60 की मौत, 2600 करोड़ डॉलर तक का भारी नुकसान

Send Push

Cyclone Helene : शुक्रवार (27 सितंबर) को अमेरिका में आए चक्रवाती तूफान हेलेन ने फ्लोरिडा और दक्षिण पूर्व अमेरिका में कहर बरपाया है. अब तक तूफ़ान से मरने वालों की कुल संख्या 60 हो गई है. साउथ कैरोलिना में सबसे ज्यादा 24 मौतें हुई हैं। तेज हवाओं के कारण कई घर ढह गए हैं. वहीं बचावकर्मियों ने बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को बचाने का काम किया.

कई जगहों पर बिजली गुल

दक्षिण अमेरिका में तेज़ हवाओं और मूसलाधार बारिश के बाद भारी तबाही हुई है और अब सिस्टम ने सफ़ाई अभियान शुरू कर दिया है. हेल्स तूफान के कारण आए तूफान के कारण कई जगहों पर बिजली भी गुल हो गई है।

जॉर्जिया में बच्चों समेत 17 की मौत

तूफ़ान इतना तेज़ था कि कई सड़कें और पुल नष्ट हो गए. साउथ कैरोलिना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया समेत कई इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। उत्तर में स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, तूफान में कम से कम 60 लोग मारे गए हैं, जिनमें जॉर्जिया में 17 लोग शामिल हैं, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं। मूडीज के विश्लेषकों के मुताबिक, तूफान के कारण 15 अरब अमेरिकी डॉलर से 26 अरब अमेरिकी डॉलर के बीच नुकसान होने का अनुमान है।

खतरनाक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर कई लोगों को बचाया गया

जैसे ही श्रेणी 4 का तूफान हेलेन शुक्रवार (27 सितंबर) को गुजरा, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना और वर्जीनिया से लेकर टेनेसी तक उत्तर में घर नष्ट हो गए। यहां एक उच्च जोखिम वाले बचाव अभियान में यूनिकोई काउंटी अस्पताल की छत से 54 लोगों को हेलीकॉप्टर द्वारा निकाला गया। इसके अलावा न्यूपोर्ट, टेनेसी जैसे शहरों से भी लोगों को निकाला गया। बवंडर ने नैश काउंटी, उत्तरी कैरोलिना सहित कई क्षेत्रों को प्रभावित किया।

 

1878 के बाद से अटलांटा में सबसे भारी वर्षा

अटलांटा में चक्रवाती तूफ़ान के कारण 48 घंटों में 28.24 सेमी (11.11 इंच) बारिश हुई, जो 1878 के बाद से सबसे भारी बारिश है। जॉर्जिया कार्यालय ने कहा कि राज्य में 24.36 सेमी (9.56 इंच) बारिश का पिछला रिकॉर्ड 1886 में था। जलवायु परिवर्तन के कारण अमेरिका में हालात खराब होते जा रहे हैं. गर्म पानी शीघ्र ही शक्तिशाली तूफ़ान में बदल जाता है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने 1,500 बचाव कर्मियों को तैनात किया है। फ्लोरिडा, जॉर्जिया और कैरोलिनास में तूफान के कारण अनुमानित 3.5 मिलियन घरों में बिजली नहीं थी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now