Top News
Next Story
NewsPoint

Israel Military Action On Hezbollah And Donald Trump: लेबनान की राजधानी बेरुत में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल की बमबारी जारी, डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला करने को कहा

Send Push

बेरुत/वॉशिंगटन। ईरान से जारी तनाव के बीच लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल की सैन्य कार्रवाई जारी है। लेबनान की राजधानी बेरुत के दक्षिणी हिस्से में एयरपोर्ट के पास इजरायल के विमानों ने शुक्रवार रात को भी हमला बोला और बम गिराए। इजरायल ने पहले ही बेरुत के दक्षिणी हिस्से में रहने वालों को घर छोड़ने का अल्टीमेटम दिया था। इजरायल के अब तक के हमले में बेरुत में 3 हॉस्पिटल को भी काफी नुकसान हुआ है और वहां बीमारों का इलाज नहीं हो पा रहा है। इजरायल की सेना भी दक्षिणी लेबनान में घुसकर हिजबुल्लाह पर सैन्य कार्रवाई कर रही है। इसमें अब तक 250 से ज्यादा हिजबुल्लाह के लोगों के मरने की खबर है। मरने वालों में हिजबुल्लाह के 15 कमांडर भी शामिल हैं। इजरायल ने दावा किया है कि उसने हिजबुल्लाह के 2500 ठिकानों को तबाह किया है।

वहीं, अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल-ईरान तनाव के बीच बड़ा बयान दिया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल से कहा है कि वो ईरान के परमाणु ठिकानों को निशाना बनाए। इससे पहले अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि ईरान के परमाणु ठिकानों पर इजरायल के किसी हमले को उनका देश समर्थन नहीं देगा। ईरान ने इजरायल पर बीते दिनों 200 से ज्यादा मिसाइलों से हमला किया था। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतनयाहू ने इस पर कहा था कि ईरान ने बड़ी गलती की है और उसे इसका गंभीर नतीजा भुगतना होगा। इसके बाद अब तक इजरायल ने ईरान पर पलटवार नहीं किया है।

image

इजरायल और ईरान के बीच तनातनी बढ़ने का कारण हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हमले में मौत है। ईरान ने हसन नसरल्लाह और हमास प्रमुख इस्माइल हनिया की मौत का बदला लेने के लिए इजरायल पर मिसाइलों से हमले किए। ईरान ने सभी अरब देशों से एकजुट होने की भी अपील की है। इजरायल और ईरान के बीच तनाव 7 अक्टूबर 2023 को हमास के हमले के बाद शुरू हुआ। हमास ने उस हमले में इजरायल में 4000 के करीब लोगों की जान ली थी। जिसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान छेड़ा था। हमास के खिलाफ सैन्य अभियान के बाद ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजरायल पर मिसाइल दागने शुरू किए। इसके बाद इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह को भी निशाना बनाना शुरू किया।

The post appeared first on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now