Entertainment
Next Story
NewsPoint

'केंद्रीय सत्ताधारी पार्टी अपने ही सांसद के खिलाफ काम कर रही है?': 'इमरजेंसी' फिल्म विवाद पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीबीएफसी से रिलीज पर फैसला लेने को कहा

Send Push

एक दिलचस्प घटनाक्रम में, विवादास्पद फिल्म "इमरजेंसी" के सह-निर्माताओं ने गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि भाजपा सांसद (सांसद) कंगना रनौत अभिनीत फिल्म को भाजपा के इशारे पर रिलीज होने से रोका जा रहा है।

जस्टिस बर्गेस कोलाबावाला और फिरदौस पूनीवाला की खंडपीठ को सूचित किया गया कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) सत्तारूढ़ पार्टी (भाजपा) के इशारे पर अपने "समग्र हितों" की रक्षा कर रहा है, क्योंकि फिल्म को "सिख विरोधी" के रूप में देखा जा रहा है।

जी स्टूडियोज की ओर से दलील देते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता वेंकटेश धोंड ने कहा कि सीबीएफसी जानबूझकर फिल्म की रिलीज में देरी कर रहा है, क्योंकि वह चाहता है कि फिल्म इस साल अक्टूबर में हरियाणा में होने वाले चुनावों के बाद ही रिलीज हो।

धोंड ने कहा, "सह-निर्माता (कंगना) भाजपा सांसद हैं और वे (भाजपा) नहीं चाहते कि भाजपा सदस्य द्वारा बनाई गई ऐसी फिल्म बने, जो कुछ समुदायों की भावनाओं को ठेस पहुंचाए।" इस पर न्यायमूर्ति कोलाबावाला ने जवाब दिया, "तो आपका मतलब यह है कि इससे भाजपा को वोट देने वाले लोगों के मतदान के फैसले पर असर पड़ेगा? किसी राज्य में शासन करने वाला व्यक्ति अपने ही सदस्य द्वारा बनाई गई फिल्म को क्यों रोकना चाहेगा? अगर राज्य में कोई अन्य विपक्षी दल होता, तो हम इस पर विचार कर सकते थे।"

इसके अलावा, धोंड ने फिल्म पर विशेष रूप से सिख समुदाय द्वारा "ध्रुवीकृत" नेता के चित्रण आदि के संबंध में उठाई गई आपत्तियों के प्रकार के बारे में बताया और उन्होंने सीबीएफसी के आचरण का भी विवरण दिया, जो फिल्म की रिलीज पर निर्णय लेने से पीछे हट रहा है।

धोंड की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति कोलाबावाला ने सवाल किया कि क्या सीबीएफसी केंद्र सरकार की ओर से नहीं बल्कि किसी और की ओर से काम कर रहा है।

न्यायमूर्ति कोलाबावाला ने यह भी सवाल किया कि फिल्मों में इस तरह के चित्रण से लोग कैसे प्रभावित होते हैं, न्यायाधीश, जो एक पारसी हैं, ने टिप्पणी की- "लोग इस तरह से क्यों प्रभावित होते हैं? लगभग हर फिल्म में मेरे समुदाय का मजाक उड़ाया जाता है। हम हंसते हैं और यह नहीं मानते कि यह हमारे समुदाय के खिलाफ है," ।

धोंड ने इसके बाद फिल्म की रिलीज में देरी के लिए केंद्र की भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया। "महामहिम, मैं यह कह सकता हूं कि यह सब केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी (भाजपा) के इशारे पर हो रहा है। वे अपने समग्र हितों को देख रहे हैं और इसलिए नहीं चाहते कि यह फिल्म रिलीज हो।"

इस दलील का जवाब देते हुए न्यायमूर्ति कोलाबावाला ने चुटकी ली, "तो इसका मतलब है कि केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी अपने ही सांसद के खिलाफ काम कर रही है?"

धोंड ने तुरंत जवाब दिया कि सह-निर्माता और सांसद रनौत को "अनुशासन बनाए रखने" के लिए कहा गया है, लेकिन अंततः वरिष्ठ वकील ने कहा कि वह इस पर ज्यादा बात नहीं करना चाहते। सुनवाई के दौरान, पीठ डॉ. अभिनव चंद्रचूड़ की दलीलों पर नाराज हुई, जो सीबीएफसी की ओर से पेश हुए और उन्होंने कहा कि बोर्ड ने अभी तक फिल्म के प्रमाणन पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है और अध्यक्ष ने अब इस मुद्दे को सेंसर बोर्ड की "संशोधन समिति" को भेज दिया है।

न्यायाधीशों ने बोर्ड के आचरण की आलोचना की और सवाल किया कि लोग बिना फिल्म देखे ही यह कैसे निष्कर्ष निकाल लेते हैं कि कोई फिल्म उनके समुदाय के खिलाफ है।

न्यायमूर्ति कोलाबावाला ने रेखांकित किया- "यह कोई डॉक्यूमेंट्री नहीं है...क्या आपको लगता है कि हमारे देश के लोग इतने भोले हैं कि वे फिल्म में जो कुछ भी दिखाया जाएगा, उस पर विश्वास कर लेंगे? रचनात्मक स्वतंत्रता के बारे में क्या? हमारे देश में अरबों इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं...फिल्मों की रिलीज पर आपत्ति जताने का यह मुद्दा बंद होना चाहिए, अन्यथा हमारे देश में रचनात्मक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का क्या होगा? हम केवल रचनात्मक स्वतंत्रता को सीमित कर रहे हैं," ।

पीठ ने सेंसर बोर्ड से 25 सितंबर तक यह तय करने को कहा कि फिल्म रिलीज होगी या नहीं, साथ ही कहा कि बोर्ड को साहस दिखाना चाहिए और यह कहना चाहिए कि वह फिल्म को रिलीज नहीं होने देगा।

न्यायमूर्ति कोलाबावाला ने मामले की अगली सुनवाई के लिए स्थगित करते हुए कहा, "आप जो भी करना चाहते हैं, करें लेकिन आपको 25 सितंबर तक फैसला लेना होगा। आप फैसला लें। यह कहने का साहस रखें कि फिल्म रिलीज नहीं होनी चाहिए। हम सीबीएफसी के रुख की सराहना करेंगे। अनिश्चित मत रहें। हम इस मुद्दे पर फैसला करेंगे, भले ही आप कहें कि फिल्म रिलीज नहीं होनी चाहिए। यह कहने का साहस रखें कि फिल्म रिलीज नहीं होनी चाहिए।"

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now