Top News
Next Story
NewsPoint

Roasted Flax Seeds: वजन घटाने के साथ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए भुनी हुई अलसी का सेवन है फायदेमंद, जानें

Send Push

भुने हुए अलसी के बीज के फायदे: अलसी के बीज सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन आज हम आपको भुने हुए भांग के बीज खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं। भुने हुए अलसी के बीजों को सलाद, सब्जियों और ओट्स के साथ तेल के रूप में आहार में शामिल किया जा सकता है।

भांग के बीज को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है। भांग के बीज में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। इस लेख में जानिए भुनी हुई अलसी खाने के फायदे।

भुनी हुई अलसी के बीज खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल

भुने हुए अलसी के बीजों का सेवन कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद हो सकता है। रोज सुबह भुने हुए अलसी के बीज खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

दिमाग

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्क को बढ़ावा देने में मदद करता है। दिमाग को तेज करने के लिए भुने हुए अलसी के बीज को नाश्ते में शामिल किया जा सकता है।

ऊर्जा

अगर आपको शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो आप आहार में भुने हुए अलसी को शामिल करके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

कब्ज़

अलसी में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। कब्ज से पीड़ित लोग अपने आहार में भुनी हुई अलसी को शामिल करके कब्ज, अपच, पेट गैस आदि से राहत पा सकते हैं।

वजन घटना

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भुने हुए अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now