Top News
Next Story
NewsPoint

UP Bypolls: हरियाणा के नतीजों के बाद समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन मुश्किल में? अखिलेश यादव ने कह दी ये बात

Send Push

pc: zeenews

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों ने कांग्रेस को ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया है, जहां उसके सहयोगी दल भाजपा के खिलाफ सीधी लड़ाई में पार्टी की साख पर सवाल उठा रहे हैं। हरियाणा चुनाव के नतीजों के एक दिन बाद समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिससे बातचीत के लिए केवल चार सीटें खुली रह गईं। कांग्रेस दबाव में है और अगर वह समाजवादी पार्टी के साथ रहना चाहती है तो एक या दो सीटों पर या फिर किसी भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ सकती है। अगर सपा अपनी पुरानी पार्टी की सीट-बंटवारे की मांगों पर सहमत नहीं होती है तो कांग्रेस सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस गठबंधन के बीच संभावित दरार की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कन्नौज के सांसद और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करके उपचुनाव लड़ेगी।

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की दूसरी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा, "उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एकजुट है। आगामी उत्तर प्रदेश उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ेंगे।"

9 अक्टूबर को सपा ने उपचुनाव की छह सीटों करहल, सीसामऊ, कठेरी, फूलपुर, मिल्कीपुर और मझवा पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी। घोषणा के तुरंत बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई और न ही इंडिया ब्लॉक की समन्वय समिति से कोई चर्चा की गई।

पांडे ने कहा, "यह सही है कि हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। अभी तक गठबंधन की समन्वय समिति से कोई चर्चा नहीं हुई है। जहां तक सीटों की घोषणा और चुनाव लड़ने का सवाल है, गठबंधन की समन्वय समिति जो भी फैसला लेगी, उसे उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी स्वीकार करेगी....(गठबंधन की) संभावनाएं हमेशा अंत तक बनी रहती हैं, इससे इनकार नहीं किया जा सकता।"

उपचुनाव वाली दस विधानसभा सीटें कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now