Top News
Next Story
NewsPoint

भाजपा ने कम वोट पाए, फिर भी अधिक सीटें जीतीं!

Send Push

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के रुझान में बीजेपी को बड़ा बहुमत मिलता दिख रहा है. आयोग की वेबसाइट पर दिखाए गए आंकड़ों के मुताबिक को 48 और कांग्रेस को 36 सीटें मिल रही हैं. हालांकि, इन नतीजों में एक बात देखने वाली है वोट शेयर. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रुझानों मेंको स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है.

केंद्रीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिखाए गए आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 48 और कांग्रेस को 36 सीटें मिल रही हैं. हालांकि, इन नतीजों में एक बात देखने वाली है वोट शेयर. कांग्रेस 41 फीसदी वोट शेयर के साथ आगे चल रही है जबकि बीजेपी पीछे चल रही है. बीजेपी का वोट प्रतिशत कम, सीटें ज्यादा कांग्रेस 41 फीसदी वोट शेयर के साथ आगे चल रही है जबकि बीजेपी को 38 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. कांग्रेस कई सीटों पर बंपर वोटों से आगे चल रही है, लेकिन कई सीटों पर अभी भी कुछ वोटों से पीछे चल रही है. कांग्रेस को ज्यादा वोट लेकिन पीछे क्यों? हरियाणा में को ज्यादा वोट शेयर मिल रहा है, अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिल रहे हैं। दरअसल, कांग्रेस को कई सीटों पर बंपर वोट मिल रहे हैं। यही वजह है कि उसका वोट शेयर ज्यादा है, लेकिन ज्यादातर सीटों पर कड़ी टक्कर है।

हालांकि, 90 सीटों वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजों के बाद ही पता चलेगा कि हरियाणा में किसकी सरकार बनती है। फिलहाल दिखाए जा रहे आंकड़े मतगणना के दौरान आगे चल रहे उम्मीदवारों पर आधारित हैं। मतगणना पूरी होने और विजेताओं की घोषणा के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि किस पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला है।

खबर लिखे जाने तक बीजेपी को 39.55 फीसदी वोट मिले हैं। जबकिको 40.16 फीसदी वोट मिले हैं। हालांकि, केंद्रीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर मतगणना के दौरान आगे चल रहे उम्मीदवारों में के 48 और कांग्रेस के 36 उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

PC- X

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now