Top News
Next Story
NewsPoint

कौवे का सिर पर चोंच मारना शुभ है या अशुभ? करें ये उपाय

Send Push

pc: asianetnews

कभी-कभी सड़क पर चलते समय कौआ सिर पर चोंच मार सकता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपने पूर्वजों को प्रार्थना करना या तर्पण (पूर्वजों के लिए एक हिंदू अनुष्ठान) जैसे आवश्यक अनुष्ठान समय पर करना भूल गए होते हैं। पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, हमारे पूर्वज हमें इन दायित्वों की याद दिलाने के लिए कौवे का रूप धारण कर सकते हैं।

इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि यह कार्य आपके जीवन में शनि के प्रभाव की शुरुआत का संकेत देता है। नतीजतन, आपको जल्द ही चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, और कौवा चेतावनी का प्रतीक है, जो आपको सतर्क रहने का आग्रह करता है।

अगर कौवा आपके सिर पर चोंच मार दे तो क्या करें?

अगर कौवा आपके सिर पर चोंच मार दे तो सुझाए गए उपाय इस प्रकार हैं:

  • घर पहुंचते ही अपने सिर पर सरसों का तेल लगाएं।
  • अपने कुलदेवता की भक्ति भाव से पूजा करें।
  • शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए किसी नदी या तालाब में स्नान करें और फिर शनि को समर्पित किसी मंदिर में जाएं। दीपक जलाएं और पूरी श्रद्धा के साथ प्रार्थना करें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।
  • इसके अलावा, उपाय के तौर पर कौओं को भोजन भी खिलाएँ।
  • अगली अमावस्या (नवचंद्रमा) को अपने पूर्वजों के लिए पूरी निष्ठा से अनुष्ठान करें और उनके सम्मान में भोजन अर्पित करें। उनके बारे में ईमानदारी से सोचें और अपनी क्षमता के अनुसार दूसरों की मदद करें, खासकर उन लोगों की जो विकलांग हैं या ज़रूरतमंद हैं।

कौओं के बारे में शास्त्र क्या कहते हैं?

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार:

  • यदि आप कौए को भोजन देते हैं और वह आपके सामने खाना शुरू कर देता है, तो इसे एक सकारात्मक संकेत माना जाता है, जो दर्शाता है कि आपकी इच्छाएँ पूरी होंगी।
  • सड़क पर चलते समय कौए को पानी पीते देखना भी शुभ माना जाता है, जो इस बात का प्रतीक है कि जल्द ही आपके पास धन आने वाला है।
  • पूर्व दिशा में कौए की आवाज़ सुनना, विशेष रूप से सुबह के समय, सौभाग्य का संकेत माना जाता है।
  • काम पर जाते समय कौए को देखना एक शुभ संकेत माना जाता है, जो यह दर्शाता है कि आप दिन के अपने सभी काम सफलतापूर्वक पूरे करेंगे।
  • अगर कोई कौआ अपनी चोंच में कुछ लेकर आपकी बालकनी में आता है, तो इसे सकारात्मक संकेत माना जाता है, जो आपके घर में खुशहाली और समृद्धि का संकेत देता है।

सी तरह, अगर आप अपने घर के आस-पास कई कौवों को एक साथ कांव-कांव करते हुए सुनते हैं, तो इसे सौभाग्यशाली माना जाता है। इसके अलावा, मंदिर में कौआ देखना भी शुभ माना जाता है, माना जाता है कि इससे धन और समृद्धि आती है। हालांकि, अगर कोई कौआ आपके घर की दक्षिण दिशा में चक्कर लगाता हुआ दिखाई दे, तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now