Top News
Next Story
NewsPoint

Government Scheme: बेहद ही गजब की है ये योजना, छात्रों को सरकार की तरफ से मिलते हैं 1 लाख रुपए

Send Push

PC: Jagran

भारत सरकार कई तरह की योजनाओं के माध्यम से बच्चों से लेकर बुजुर्गों और महिलाओं तक को लाभ पहुँचाती है। ये योजनाएं राज्यों के आधार पर अलग अलग हो सकती है।


इसी के तहत सरकार छात्र छात्राओं के लिए भी योजनाएं चलाती है। ये उनके लिए होती है जो आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तौर पर इतने मजबूत नहीं होते हैं। ऐसे छात्रों के लिए कई राज्य सरकारें मदद करती हैं।

हम आपको राजस्थान सरकार की देवनारायण योजना के तहत आने वाली अनुप्रति योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इस योजना के तहत छात्रों की 1 लाख रुपये तक की जाती है।

image

PC: ABPLIVE

योजना के द्वारा उन लोगों को लाभ पहुंचाया जाता है जो आईएएस की परीक्षा पास कर लेते है। सरकार द्वारा उन्हें 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं जो छात्र आरएएस की परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें 50000 रुपए दिए जाते हैं।

योजनाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विशेष पिछड़ा वर्ग से से आने वाले वो छात्र जिनके परिवार की इनकम 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होती उन्हें भी लाभ मिलता है।

योजना में लाभ लेने के लिए छात्र को प्रतियोगी परीक्षा में पास होने के 3 महीने के अंदर ही अपने जिला अधिकारी के पास संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन जमा करना होता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now