Top News
Next Story
NewsPoint

Tirupati laddu row: कौन है सप्लायर एआर डेयरी का मालिक? प्रसादम में 'बीफ़ टैलो' के दावे पर दिया ये जवाब

Send Push

pc: hindustantimes

तिरुमाला तिरुपति मंदिर को घी की आपूर्ति करने वाली कंपनी एआर डेयरी ने तिरुपति लड्डू को लेकर हो रहे आक्रोश के बीच अपने उत्पाद में किसी भी तरह की 'पशु चर्बी' की मौजूदगी के आरोपों से इनकार किया है।

गुरुवार को तेलुगु देशम पार्टी ने एक लैब रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में भक्तों को दिए जाने वाले प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू में "गोमांस की चर्बी", "सूअर की चर्बी" और "मछली के तेल" की मौजूदगी का पता चला है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार घी के आपूर्तिकर्ताओं में से एक, एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड पर तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को "घटिया गुणवत्ता" के उत्पाद उपलब्ध कराने का आरोप लगाया गया था, जो मंदिर और लड्डू के उत्पादन का प्रबंधन करता है।

तमिलनाडु स्थित इस डेयरी कंपनी की शुरुआत 1995 में हुई थी और इसकी कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, इसके तीन निदेशक - राजशेखरन आर, सूरिया प्रभा आर और श्रीनिवासन एसआर इसका प्रबंधन करते हैं।

डिंडीगुल स्थित इस कंपनी ने पीटीआई को बताया कि उसने जून और जुलाई के महीनों में ही टीटीडी को दूध की आपूर्ति की थी। उन्होंने कहा कि जब भी मंदिर निकाय को दूध भेजा जाता था, तो मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला रिपोर्ट भी उपलब्ध कराई जाती थी।

कंपनी के निदेशक राजशेखरन आर ने न्यूज18 को बताया, "घी में पशु वसा की मौजूदगी की कोई संभावना नहीं है।" उन्होंने कहा, "हम अपने घी के लिए केवल गाय के दूध का उपयोग कर रहे हैं। प्रत्येक बैच का परीक्षण किया जाता है और हमारे पास प्रयोगशाला रिपोर्ट है। हम जो घी बनाते हैं, उसे उचित परीक्षण के बाद ही भेजा जाता है।"

एक अन्य अधिकारी ने न्यूज18 को बताया कि रिपोर्ट तैयार करने वाली गुजरात प्रयोगशाला ने अपना नाम नहीं बताया है। अधिकारी ने कहा कि उनकी रिपोर्ट का भी विश्लेषण किया जाना चाहिए। अमूल सहित दूध के कई आपूर्तिकर्ताओं ने दूध में किसी भी तरह की अशुद्धता के आरोपों से इनकार किया है।

केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मामले की जांच की मांग की है क्योंकि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा पूर्व वाईएसआरसीपी सरकार को दोषी ठहराए जाने और दावा किए जाने के बाद इस मुद्दे पर राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था कि तिरुपति के लड्डू में पशु वसा का उपयोग करने की प्रथा उन्होंने ही शुरू की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी मुख्यमंत्री से इस मुद्दे पर रिपोर्ट मांगी है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now