Top News
Next Story
NewsPoint

7th Pay Commission: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी की संभावना, जानें कितना बढ़ सकता है वेतन

Send Push

pc: indiatvnews

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में केंद्र सरकार के कर्मचारी बेसब्री से अपने वेतन में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। वे सातवें वेतन आयोग के तहत अक्टूबर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अभी, मार्च 2024 में 4% की बढ़ोतरी के बाद, DA मूल वेतन का 50% है। इस समय, उम्मीद है कि केंद्र सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।

इसके अलावा, सरकार द्वारा दिवाली से पहले अक्टूबर में DA बढ़ोतरी की घोषणा करने की उम्मीद है, क्योंकि पिछले साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में DA में बढ़ोतरी की गई थी।

केंद्र DA बढ़ोतरी क्यों देता है?

केंद्र सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर अपने वेतन को समायोजित करके कर्मचारियों को मुद्रास्फीति से निपटने में मदद करने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। अभी, एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी इस भत्ते का लाभ उठाते हैं, जो बढ़ती जीवन लागत को कम करने में महत्वपूर्ण है।

यहाँ बताया गया है कि DA वृद्धि की गणना कैसे की जाती है

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA वृद्धि का फॉर्मूला पिछले 12 महीनों के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक या AICPI के औसत पर आधारित है, जो इसे सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन गणना का एक महत्वपूर्ण पहलू बनाता है।

जाँचें कि वेतन में कितनी वृद्धि हो सकती है।

केंद्र की ओर से DA की घोषणा सरकारी कर्मचारियों को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार अपने वेतन को समायोजित करके मुद्रास्फीति से निपटने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, यदि 18,000 रुपये के मूल वेतन वाला कोई कर्मचारी, जो वर्तमान में DA के रूप में 9,000 रुपये प्राप्त कर रहा है, तो 3% की वृद्धि लागू होने पर उसके मासिक भत्ते में 540 रुपये की वृद्धि हो सकती है।

यदि केंद्र DA में 4% की वृद्धि करता है, तो यह DA को बढ़ाकर 9,720 रुपये कर देगा, जो बढ़ती जीवन लागत के बोझ को कम करने के सरकार के प्रयासों को दर्शाता है।

अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now