Automobile
Next Story
NewsPoint

आज ही अपनी कार में लगवा ले ये छोटा सा कैमरा, फटाफट मिल जाएगा इंश्योरेंस और कार चोरी होने का खतरा भी होगा कम

Send Push

ऑटो न्यूज़ डेस्क - आजकल लोग ऑनलाइन रहना पसंद करते हैं। वे दिनभर अपनी गतिविधियों के बारे में व्लॉग करते हैं। ऐसे में कार चलाते समय डैशबोर्ड कैमरा सबसे अच्छा विकल्प है। बाजार में कई सस्ती कारें फ्रंट और रियर कैमरे के साथ आती हैं। इसके अलावा आप इसे आफ्टर मार्केट में भी लगवा सकते हैं। बाजार में इसकी कीमत 3 से 5 हजार रुपये से शुरू होती है और एक अच्छी कंपनी का डैशकैम 10 से 15 हजार रुपये में मिल जाता है।

डैशकैम क्या है? और इसे कहां लगाया जाता है?
डैशकैम कार चलाते समय और गाड़ी पार्किंग में खड़ी होने पर दोनों ही समय काम करता है। यह छोटा कैमरा कार के फ्रंट डैशबोर्ड या विंडस्क्रीन पर आसानी से लगाया जा सकता है। इससे आप वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और फोटो भी ले सकते हैं। इसे कार के आगे और पीछे दोनों तरफ लगाया जा सकता है। आप इसे अपने मोबाइल से भी कनेक्ट कर सकते हैं, ताकि घर से दूर पार्किंग में खड़ी कार पर नजर रखी जा सके और चोरी की आशंका होने पर अलर्ट जारी किया जा सके।

डैशकैम लगाने के क्या फायदे हैं?
डैशकैम लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि सड़क दुर्घटना होने पर इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग कोर्ट में आधार बनती है। जिससे अगर आप दोषी नहीं हैं तो यह आपको किसी भी तरह के आरोप से बचने में मदद करता है। इसके अलावा सड़क दुर्घटना होने पर इसकी रिकॉर्डिंग से बीमा करवाने में भी मदद मिलती है।

पुलिसकर्मी के गलत व्यवहार पर नजर
डैशकैम की मदद से आप गाड़ी चोरी होने से पहले ही सतर्क हो सकते हैं। चोरी होने पर इसकी फुटेज बदमाशों की पहचान करने में मदद करती है। इसके अलावा आप कहीं भी जाते समय इसके वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं। डैशबोर्ड कैमरे की मदद से आप सड़क पर चोरी, धोखाधड़ी से बच सकते हैं। इसके अलावा आप सड़क पर पुलिस या किसी और के गलत व्यवहार पर नजर रख सकते हैं।

डैशकैम में 2.5 किलो सोना चुराते दिखे बदमाश
बाजार में मौजूद किआ सोनेट, हुंडई एक्सेंट और रेनो ट्राइबर समेत कई सस्ती कारों में यह फीचर मिलता है। इसके अलावा कार में 360 डिग्री कैमरा भी लगा है। किआ सोनेट की ऑन रोड कीमत 9.67 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार में 998 सीसी का पावरफुल इंजन लगा है। कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है। यह कार सड़क पर 118 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। आपको बता दें कि हाल ही में केरल में एक कार से करीब 2.5 किलो सोना चोरी करते हुए कुछ बदमाश वीडियो में कैद हुए थे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now