Automobile
Next Story
NewsPoint

सावधान! नई कार की ऑन रोड कीमत पर ऐसे ग्राहकों को ठगते ही डीलर्स, फटाफट जान ले ये बातें बच जाएंगे हजारों रूपए

Send Push

ऑटो न्यूज़ डेस्क- देश में त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। हर बार की तरह इस बार भी कार बाजार में काफी रौनक रहेगी। डीलर्स के साथ कार कंपनियां भी ग्राहकों का स्वागत ऑफर्स और बेहतरीन डील्स के साथ करेंगी। ऐसे में अगर आप इन दिनों नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह मौका आपके लिए काफी अच्छा साबित होने वाला है। नई कार की एक्स-शोरूम कीमत और ऑन-रोड कीमत में काफी अंतर होता है। क्योंकि इसमें टैक्स और इंश्योरेंस तो शामिल होता ही है लेकिन कई अन्य एक्सेसरीज और ऑफर्स भी जुड़ते हैं जिससे कार की ऑन-रोड कीमत काफी ज्यादा हो जाती है।

अब जिन लोगों को नई कार खरीदने की कम समझ होती है वो डीलर्स के इस जाल में फंस जाते हैं और उनकी जेब भी ढीली हो जाती है..लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप नई कार की ऑन-रोड कीमत कम कर सकते हैं। एक्स-शोरूम से ऑन-रोड कीमत में शामिल होती हैं ये चीजें किसी भी नई कार के प्राइस ब्रेकअप में एक्स-शोरूम कीमत के साथ रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, एक्सटेंडेड वारंटी कीमत और कई तरह की एक्सेसरीज जैसी चीजें शामिल होती हैं। इसमें भी इंश्योरेंस और एक्सेसरीज को बढ़ाना या घटाना आपके हाथ में है, जिससे ऑन-रोड कीमत कम हो सकती है। आइए जानते हैं…

आप इन चीजों को हटा सकते हैं
कार खरीदते समय सबसे पहले प्राइस ब्रेकअप को ध्यान से चेक करें। इसमें भी आप कई चीजों को हटा सकते हैं। अगर आपको डीलर द्वारा दिया जा रहा कार इंश्योरेंस समझ में नहीं आ रहा है या आपको कहीं और बेहतर इंश्योरेंस मिल जाता है, तो आप शोरूम की जगह बाहर से कार इंश्योरेंस ले सकते हैं, जो आपके लिए सस्ता रहेगा। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि कार की डिलीवरी लेते समय आपके पास इंश्योरेंस के पेपर होने चाहिए, नहीं तो आपकी कार शोरूम से बाहर नहीं जा पाएगी।

कार इंश्योरेंस के अलावा आप इसका एक्सटेंडेड वारंटी पैकेज भी हटा सकते हैं। डीलर आपसे एक्सटेंडेड वारंटी पैकेज खरीदने के लिए बार-बार जरूर कहेगा, लेकिन आपको इसे अपनी जरूरत के हिसाब से लेना चाहिए। इसके अलावा डीलर आपको नई कार में एक्सेसरीज लगवाने के लिए भी कहेगा, क्योंकि डीलर को सबसे ज्यादा मुनाफा एक्सेसरीज से ही होता है। डीलर आपको डराएगा कि अगर आपने बाहर से एक्सेसरीज लगवा ली, तो कार की वारंटी खत्म हो जाएगी। वहीं अगर वायरिंग को काटे बिना एक्सेसरीज लगाई जाएं तो वारंटी पर कोई असर नहीं पड़ता।

इन बातों का भी रखें ध्यान
अगर आप कार के लिए लोन लेना चाहते हैं तो अलग-अलग बैंकों और फाइनेंस कंपनियों से ब्याज दर के बारे में पता कर सकते हैं। आप तुलना करके यह भी जान पाएंगे कि कौन सा बैंक आपको फायदा पहुंचाएगा। आपको उस बैंक के साथ जाना चाहिए जो आपको कम ब्याज दर देता हो... ताकि कार आपको सस्ती पड़े।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now