Education
Next Story
NewsPoint

IIM CAT 2024 में आवेदन करने की आज है आखिरी तारिख, यहां देखें सिलेबस से लेकर एग्जाम पैटर्न तक सबकुछ

Send Push

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! अगर आपने अभी तक कॉमन एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए आवेदन नहीं किया है तो तुरंत फॉर्म भरें। आज यानी 20 सितंबर 2024 शुक्रवार को कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख है। यह भी जान लें कि कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख एक बार बढ़ाई जा चुकी है, बढ़ी हुई आखिरी तारीख के तहत फॉर्म भरने का आज आखिरी मौका है। फॉर्म भरने के लिए आपको IIM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है- iimcat.ac.in.

इस शुल्क का भुगतान करके आवेदन करें

कैट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 2400 रुपये का शुल्क देना होगा। एससी, एसटी और पीएच वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1200 रुपये है. जहां तक योग्यता का सवाल है, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 24 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। जानिए परीक्षा पैटर्न से जुड़ी अहम जानकारियां.

कैट सिलेबस

परीक्षा पैटर्न की बात करें तो तीन खंडों से कुल 66 प्रश्न होंगे - मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ, डेटा व्याख्या और तार्किक तर्क और मात्रात्मक क्षमता। अगर वेटेज की बात करें तो वर्बल एबिलिटी सेक्शन को 10, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को 24, लॉजिकल रीजनिंग और डेटा इंटरप्रिटेशन को 30 और क्वांटिटेटिव एबिलिटी को 34 वेटेज दिया गया है।

प्रत्येक अनुभाग के लिए 40 मिनट

प्रत्येक अनुभाग को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 40 मिनट का समय दिया जाएगा। पीएच श्रेणी के अभ्यर्थियों को दस मिनट अतिरिक्त मिलेंगे और वे 50 मिनट में एक सेक्शन को हल कर सकते हैं। यह भी जान लें कि सभी सेक्शन सिस्टम से दिए जाएंगे। एक सेक्शन पूरा करने के बाद ही आप दूसरे सेक्शन में जा सकते हैं।

इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड

कैट परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले 5 नवंबर को जारी किया जाएगा। इसे ऊपर उल्लिखित वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी पाने और अपडेट से अवगत रहने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना बेहतर है।

डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम हैं

कैट परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार न सिर्फ एमबीए यानी मास्टर्स प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं बल्कि पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम में भी एडमिशन ले सकते हैं। इस स्कोर का उपयोग पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट स्टडीज में प्रवेश लेने के लिए भी किया जाता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now