Top News
Next Story
NewsPoint

अगर शरीर में भी हो गई है खून या हीमोग्लोबिन की भारी कमी तो यह घरेलु उपाय करेंगे आपकी मदद

Send Push

हेल्थ न्यूज़ डेस्क - हीमोग्लोबिन या खून की कमी एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। खून में हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपाय एनीमिया को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन को बिना किसी दवा के केवल आहार और जीवनशैली में बदलाव करके बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं खून की कमी को दूर करने के तीन आसान घरेलू उपाय।

मोरिंगा की पत्तियां
खून की कमी या एनीमिया में मोरिंगा की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं। मोरिंगा की पत्तियों में आयरन, विटामिन सी और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं। मोरिंगा की पत्तियों को सलाद के रूप में या चटनी बनाकर भी खाया जा सकता है. मोरिंगा की पत्तियां नियमित रूप से खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है।

तिल खाने से
तिल के बीज में अच्छी मात्रा में आयरन और फाइबर होता है, जो खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। तिल के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ सकता है। एनीमिया या खून की कमी से पीड़ित लोग रोजाना तिल का सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच तिल को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी को पी लें। इससे खून में हीमोग्लोबिन बढ़ेगा। इसका सेवन तिल की चटनी या लड्डू बनाकर भी किया जा सकता है. तिल के बीज से एनीमिया को ठीक किया जा सकता है।

तांबे के बर्तन में पानी पीना
एनीमिया या खून की कमी में भी तांबे के बर्तन में पानी पीने से फायदा होता है। तांबे से थोड़ी मात्रा में आयरन पानी में घुल जाता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट तांबे के जग, गिलास या कटोरी में पानी पीने की आदत बनाएं। इससे रक्त में आयरन की मात्रा बढ़ेगी और हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य होगा और एनीमिया से राहत मिलेगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now