Top News
Next Story
NewsPoint

यहाँ जानिए ट्रेन के किराए किन लोगों को मिलती हैं छूट,यहां जाने पूरी डिटेल्स

Send Push

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! भारतीय रेलवे हर दिन सैकड़ों ट्रेनें चलाती है, जिसमें लाखों लोग यात्रा करते हैं। रेलवे की ओर से यात्रियों को हर तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं. साथ ही कई मामलों में किराए में भी छूट दी जाती है. कुछ यात्री ऐसे भी होते हैं जिन्हें रेलवे की ओर से किराए में पूरी छूट दी जाती है, यानी एक भी पैसा नहीं देना पड़ता। इसके अलावा कुछ यात्री ऐसे भी हैं जिन्हें किराये में रियायत दी जाती है. आज हम आपको आईआरसीटीसी रूल्स सीरीज में यही बताने जा रहे हैं।

दरअसल, गंभीर बीमारी वाले मरीजों के लिए रेलवे की ओर से किराए में छूट दी जाती है. इसमें कई बीमारियाँ शामिल हैं, ऐसे मरीजों को रेलवे में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाती है। कैंसर, थैलेसीमिया, टीबी, एचआईवी, एनीमिया, हीमोफीलिया और हृदय की सर्जरी कराने वाले मरीजों को रेलवे टिकट पर 100 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करता है। हालाँकि यह छूट स्लीपर क्लास में उपलब्ध है, इसके बाद थर्ड एसी में 75% की छूट और फर्स्ट और सेकंड एसी में 50 प्रतिशत की छूट है। इसके अलावा मरीज के साथ यात्रा करने वाले तीमारदारों के लिए किराए में छूट का प्रावधान है।

ट्रेन में मरीजों के अलावा दिव्यांगों के लिए भी किराये में छूट का प्रावधान है. दिव्यांगों को 50 से 75 फीसदी तक छूट मिलती है. इसमें मानसिक रूप से कमजोर, दृष्टिबाधित और शारीरिक रूप से अक्षम लोग शामिल हैं। टिकट बुक करते समय इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। कुछ साल पहले तक वरिष्ठ नागरिकों को किराए पर छूट भी मिलती थी, जिसे बंद कर दिया गया।

ट्रेन किराये में छूट पाने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट जरूरी है. मरीज का मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होता है, जिसके बाद टिकट पर छूट मिल जाती है। इसी प्रकार दिव्यांगों को भी दिव्यांगता प्रमाण पत्र देना होगा। छूट के लिए आपको रेलवे काउंटर पर जाना होगा, यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। ध्यान दें कि छूट तभी मिलेगी जब यात्री 300 किमी से अधिक की यात्रा कर रहा हो।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now