Top News
Next Story
NewsPoint

500 से ज्यादा पुलिसकर्मी जीणमाता मेले में संभालेंगे व्यवस्था

Send Push
सीकर न्यूज़ डेस्क !!! शारदीय नवरात्रि के अवसर पर 3 अक्टूबर से सीकर में जीणमाता मेला शुरू होने जा रहा है. इस मेले को लेकर कलेक्टर मुकुल शर्मा ने आज जीणमाता में अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान एसडीएम दिव्या, दांतारामगढ़ डीवाईएसपी जाकिर अख्तर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे. बैठक के बाद कलेक्टर मुकुल शर्मा ने सीकर के जीणमाता मंदिर का भी दौरा किया. बैठक में दांतारामगढ़ एसडीएम दिव्या चौधरी ने बताया कि पूरे मेले की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जायेगी. मेले के दौरान दो नियंत्रण कक्ष स्थापित किये जायेंगे. जिसमें एक कंट्रोल रूम थाने में और दूसरा कंट्रोल रूम मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय में बनाया जाएगा. ताकि पूरे मेले पर नजर रखी जा सके. इसके साथ ही बैरिकेडिंग स्थल पर प्रवेश एवं निकास के साइनेज बोर्ड लगाए जाएं।

बैठक में जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को श्रद्धालुओं को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए पीएचसी में पर्याप्त संख्या में दवाइयां रखने, पांच फायर ब्रिगेड की व्यवस्था करने, उप वन संरक्षक को यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोई नया अतिक्रमण नहीं हो. जिनमाता। मैंने निर्देश दिया। मेले के दौरान व्यवसायिक सिलेंडर का उपयोग नहीं किया जाएगा। पशुपालन विभाग को आवारा पशुओं को पकड़ने तथा चिकित्सा एवं रसद विभाग को गोदामों में तैयार होने वाले भोजन के नमूने लेने, भोजन बनाने वाले स्थान पर साफ-सफाई रखने, ग्राम पंचायत को रहने वाले क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए रात में सफाई का काम.

पलसाना डेयरी के विपणन पर्यवेक्षक ने श्रद्धालुओं के लिए दूध, छाछ, दही, लस्सी के लिए पांच डेयरी बूथ स्थापित करने और आबकारी विभाग को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र के तीन किलोमीटर के दायरे में कोई शराब की दुकानें न हों। मंदिर समिति दिव्यांग भक्तों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था करेगी और उन्हें व्हीलचेयर के माध्यम से मंदिर में दर्शन के लिए ले जाया जाएगा। मेले के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सीकर की ओर से पांच अस्थाई चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे।

दांतारामगढ़ डीएसपी जाकिर अख्तर ने बताया कि मेले के दौरान 500 से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे. पुलिस चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सादी वर्दी में भी पुलिस तैनात की जाएगी। इसके अलावा 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से पूरे मेले की निगरानी की जाएगी.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now