Top News
Next Story
NewsPoint

Google की ओर से आया एकाधिकार खतरनाक अपडेट क्या बेचने होंगे Android और Chrome जैसे बिजनेस,जाने क्या है पूरा मामला

Send Push

टेक न्यूज़ डेस्क, गूगल पर एकाधिकार को लेकर पिछले काफी समय से गंभीर आरोप लगते आए हैं। इस साल अगस्त में फेडरल जज अमित मेहता ने सर्च और एडवरटाइजिंग सेक्टर में गूगल के एकाधिकार को लेकर कंपनी के खिलाफ फैसला सुनाया था। अब डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस इसे लेकर हरकत में आते हुए इसके समाधान खोजने में जुट गया है। द वर्ज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जस्टिस डिपार्टमेंट चाहता है कि गूगल के एकाधिकार को कम करने के लिए उसे अपने बिजनेस अलग-अलग करने होंगे।

गूगल को बेचने होंगे अपने बिजनेस
गूगल के एकाधिकार को लेकर चिंतित अमेरिकी न्याय विभाग की ओर से बनाए कमेटी ने PLAINTIFFS' PROPOSED REMEDY FRAMEWORK ने 32 पेज की की एक रिपोर्ट शेयर की है, जिसमें गूगल की मौजूदा मोनोपॉली को कम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि कंपनी के एकाधिकार को कम करने के लिए उसके मुख्य बिजनेस जैसे Google Play, Android, या Chrome को उसे बेचना होगा।

कितना सुरक्षित है गूगल सर्च
इस डॉक्यूमेंट में Google Search को लेकर भी चर्जा की गई है। गूगल ने एपल के साथ डिफॉल्ट सर्च के लिए अरबों डॉलर की डील की थी। इसका असर दूसरे सर्च इंजन कंपनियों पर पड़ा था। एपल डिवाइसेस पर गूगल सर्च इंजन डिफॉल्ट करने से उसके मार्केट शेयर में काफी बढ़ोत्तरी हुई थी।गूगल पर अमेरिका और यूरोपीय यूनियन पर एकाधिकार को लेकर कई मामले चल रहे हैं। इनमें से एक यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर है, जो यूजर्स की सर्च क्वेरी और सर्च रिजल्ट में क्लिक को लेकर है। हालांकि इसे लेकर गूगल का कहना है कि गूगल पर यूजर्स द्वारा किया सर्च डेटा काफी संवेदनशील और पर्सनल है, जो गूगल की सख्त सिक्योरिटी स्टैंटर्ड के तहत प्रोटेक्टेड रहता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now