Top News
Next Story
NewsPoint

स्मार्टफोन के साथ की गई ये 5 गलतियां पड़ सकती है भारी, कोई सेकेण्ड हैण्ड में भी नहीं खरीदेगा आपका फोन

Send Push

टेक न्यूज़ डेस्क -आज के समय में स्मार्टफोन के बिना अपनी जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल दिन के हर छोटे-बड़े काम के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ छोटी-छोटी लापरवाही आपके स्मार्टफोन को खराब कर देती है। आइए जानते हैं वो सभी बातें जिन्हें आप नजरअंदाज करके अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

ओवरचार्जिंग
एक आम गलती जो लोग अक्सर करते हैं वो है स्मार्टफोन को हर समय चार्ज करते रहना या फोन को लंबे समय तक चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देना। कई बार लोग रात को फोन को चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं। जिससे यह पूरी तरह चार्ज होने के बाद भी पूरी रात चार्ज पर ही लगा रहता है। ओवरचार्जिंग से आपके फोन की बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और इससे फोन की लाइफ भी कम हो जाती है।

सॉफ्टवेयर अपडेट
आज के समय में स्मार्टफोन कंपनियां अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट लाती रहती हैं। ऐसे में इन अपडेट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये आपके फोन की अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं।

फर्जी ऐप्स
स्मार्टफोन की आंतरिक सुरक्षा के लिए हमेशा प्रमाणित माध्यम से ही मोबाइल ऐप्स इंस्टॉल करें। फर्जी ऐप्स आपके फोन के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की सेहत के लिए खराब हैं।

धूल और पानी
धूल और पानी भी आपके स्मार्टफोन पर बहुत बुरा असर डालते हैं। ऐसे में अपने स्मार्टफोन को कभी भी गंदे या गीले हाथों से इस्तेमाल न करें।

तापमान
स्मार्टफोन को कभी भी बहुत ज़्यादा गर्म या ठंडी परिस्थितियों में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपके फोन में हीटिंग की समस्या आ रही है तो उसे एक बार कंपनी के ओरिजिनल सर्विस सेंटर पर दिखा लेना चाहिए।

ऐसे रखें अपने स्मार्टफोन का ख्याल
अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को लंबे समय तक अच्छी कंडीशन में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऊपर बताई गई सभी बातों का खास ख्याल रखें। अगर आपको इसमें कुछ भी अजीब लगे तो आप कंपनी के सर्विस सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now