Top News
Next Story
NewsPoint

1580लीटर के बूट स्पेस और 560Km की लम्बी रेंज के साथ लॉन्च हुई Skoda Elroq, यहां जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक सबकुछ

Send Push

कार न्यूज़ डेस्क - स्कोडा ने आखिरकार अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी, एलरोक लॉन्च कर दी है। कार नौ रंग विकल्पों और एक से अधिक वेरिएंट में उपलब्ध है। इसे अभी यूरोप में उपलब्ध कराया जाएगा और अगले साल भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। फॉक्सवैगन समूह के MED प्लेटफॉर्म पर आधारित, स्कोडा एलरोक एक से अधिक पावरट्रेन में आती है। इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी में 55 kWh, 63 kWh और 82 kWh बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं। एंट्री-लेवल मॉडल एलरोक 50 है, जिसमें 168 bhp की मोटर है जो 370 किमी तक की रेंज देने का वादा करती है। जबकि टॉप-ट्रिम 560 किमी से अधिक की रेंज देने का दावा करता है।

स्कोडा एलरोक की कीमत, उपलब्धता
स्कोडा एलरोक को वैश्विक बाजार में 33,000 यूरो (लगभग 30.63 लाख रुपये) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसकी डिलीवरी 2025 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक एसयूवी 2025 के मध्य में भारत में प्रवेश कर सकती है। स्कोडा एलरोक स्टैंडर्ड वेरिएंट और स्पोर्टलाइन एडिशन में भी उपलब्ध होगी। कंपनी का कहना है कि इस ईवी का 'फर्स्ट एडिशन' अवतार भी लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इसकी सही तारीख नहीं बताई गई है। स्कोडा एलरोक को कुल नौ रंग विकल्पों में लॉन्च किया गया है, जिसमें एक बिल्कुल नया स्पेशल टिमियानो ग्रीन रंग भी शामिल है। अन्य रंग विकल्प ब्लैक मैजिक, मून व्हाइट, स्टील ग्रे, वेलवेट रेड, ग्रेफाइट ग्रे, ब्रिलियंट सिल्वर, राय ब्लू और एनर्जी ब्लू हैं।

स्कोडा एलरोक के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स
स्कोडा एलरोक ने ब्रांड की नई मॉडर्न स्लाइड डिज़ाइन लैंग्वेज पेश की है, जिसमें अन्य मॉडलों में देखी जाने वाली क्रिस्प लाइनों के बजाय साफ लाइनें शामिल हैं। फ्रंट में एक नया टेक डेक फेस शामिल है, जो पारंपरिक रेडिएटर ग्रिल की जगह लेता है, जिसमें चमकदार ब्लैक पैनल से जुड़े ट्रिपल एलईडी डीआरएल हैं। हेडलाइट क्लस्टर में स्टैंडर्ड और मैट्रिक्स एलईडी विकल्पों के साथ दोहरे एलईडी प्रोजेक्टर शामिल हैं। एसयूवी का डिज़ाइन एरोडायनामिक्स पर जोर देता है। पीछे की तरफ, क्रिस्टल से प्रेरित एलईडी टेललाइट्स और चंकी बम्पर क्लैडिंग इसके एसयूवी लुक को पूरा करते हैं। डाइमेंशन की बात करें तो स्कोडा एलरोक इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,488 मिमी, चौड़ाई 1,884 मिमी और ऊंचाई 1,625 मिमी है। इलेक्ट्रिक एसयूवी का व्हीलबेस 2,765 मिमी है और इसका वजन 1,949 किलोग्राम है। इसमें 1,580 लीटर की क्षमता का बूट स्टोरेज है।

स्कोडा एलरोक अलग-अलग पावरट्रेन विकल्पों के साथ आती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए तीन बैटरी विकल्प हैं - 55 kWh, 63 kWh और 82 kWh। एंट्री-लेवल मॉडल एलरोक 50 है, जिसमें 168 बीएचपी की मोटर है, जो 370 किमी तक की रेंज देने का दावा करती है, जबकि कंपनी के अनुसार, टॉप-ट्रिम एलरोक 85 में 282 बीएचपी की मोटर है और यह वेरिएंट 560 किमी से अधिक की रेंज निकालने में सक्षम है। स्कोडा एलरोक 85x बेहतर प्रदर्शन के लिए ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) के साथ आता है। स्कोडा का दावा है कि एलरॉक डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 24 मिनट में अपनी बैटरी को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

इसमें डैश के केंद्र में 13 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसे एक फिजिकल बटन बार के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि एलरॉक के केबिन को जगह और स्थिरता को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। स्कोडा को एक हेड-अप डिस्प्ले (वैकल्पिक) मिलता है, जो विंडशील्ड पर ड्राइविंग डेटा दिखाने का काम करता है। ईवी को पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now