Top News
Next Story
NewsPoint

फर्जी स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लाखों लोगों को बना रहे ठगी कस शिकार, यहां असली-नकली में फर्क के साथ जाने बचाव का तरीका

Send Push

टेक न्यूज़ डेस्क -शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। शेयर ट्रेडिंग ऐप और प्लेटफॉर्म पर बढ़ते फ्रॉड के चलते सरकार ने निवेशकों के लिए अलर्ट जारी किया है। पीआईबी फैक्टचेक ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए अहम चेतावनी शेयर की है।

पीआईबी फैक्टचेक केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की एक इकाई है, जिसने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि साइबर अपराधी फर्जी प्रोफाइल और स्टॉक ट्रेडिंग ग्रुप बनाकर लोगों को ठग रहे हैं। पीआईबी ने अपनी पोस्ट में बताया है कि साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए सोशल मीडिया साइट एक्स पर फर्जी प्रोफाइल बना रहे हैं। इन फर्जी प्रोफाइल के जरिए फर्जी स्टॉक ट्रेडिंग ग्रुप के लिंक शेयर किए जाते हैं। पोस्ट में कहा गया है कि किसी भी अनजान व्यक्ति से लेनदेन करने से पहले उसकी पहचान की पुष्टि कर लें।

ऑनलाइन ट्रेडिंग स्कैम से कैसे बचें?
गारंटेड रिटर्न से सावधान रहें:
अगर कोई आपको निवेश पर गारंटीड रिटर्न का वादा कर रहा है, तो यह स्कैम हो सकता है। दरअसल, जोखिम रहित निवेश जैसी कोई चीज नहीं होती।
दबाव में न आएं: स्कैमर्स अक्सर आप पर जल्द से जल्द निवेश करने का दबाव डालते हैं। कहीं भी निवेश करने से पहले पूरी रिसर्च करें। समय लेकर ही निवेश करें।
ब्रोकर रजिस्ट्रेशन जरूर चेक करें: अगर आप ब्रोकर के जरिए निवेश कर रहे हैं, तो रेगुलेटरी अथॉरिटी के पास रजिस्ट्रेशन जरूर चेक करें।
सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की सलाह से बचें: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स अक्सर बिना रिसर्च के निवेश योजनाओं को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में उनकी बातों पर आंख मूंदकर भरोसा न करें।
भरोसेमंद ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म: अगर आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, तो भरोसेमंद और रेगुलेटेड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें।
सॉफ्टवेयर अपडेट रखें: ऑनलाइन जोखिम को कम करने के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस को अपडेट रखना जरूरी है। ऐसा करके आप कई तरह के मैलवेयर और फिशिंग अटैक से बच सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now