Top News
Next Story
NewsPoint

GATE एग्जाम में छात्रों को जरूर पता होनी चाहिए परीक्षा से जुड़ी ये खास बातें, अभी नोट करें ये लें जरूरी जानकारी

Send Push

एजुकेशन न्यूज डेस्क !!! भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रूड़की फरवरी 2025 में महत्वपूर्ण ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2025) आयोजित करेगा। उम्मीदवारों के इंजीनियरिंग और विज्ञान विषयों के ज्ञान का पता न केवल स्नातक स्तर पर बल्कि इस परीक्षा की निरंतरता में भी लगाया जाएगा। बल्कि उन्हें इंजीनियरिंग विज्ञान और अनुसंधान से जुड़े सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों यानी पीएसयू में भी नौकरी के अवसर मिलेंगे।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों के मन में आवेदन प्रक्रिया को लेकर कई सवाल उठते हैं। किस आयु सीमा, पेपर की संख्या, कितने पेपर में आवेदन कर सकते हैं। ऐसे सवाल हैं. आज हम आपको बताएंगे. GATE परीक्षा से जुड़े सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर।

क्या GATE 2025 में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा है?

GATE 2025 में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

क्या GATE में उपस्थित होने की संख्या पर कोई प्रतिबंध है?

उम्मीदवार किसी भी संख्या में GATE परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं।

क्या एक ई-मेल पते का उपयोग एकाधिक आवेदन पत्र भरने के लिए किया जा सकता है?

नहीं, एक ई-मेल पते का उपयोग केवल एक आवेदन पत्र भरने के लिए किया जा सकता है।

तीन परीक्षा शहर क्यों चुनें?

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उम्मीदवारों को आम तौर पर उनकी पहली पसंद के परीक्षा शहर में एक केंद्र आवंटित किया जाता है। लेकिन कुछ शहरों को कई उम्मीदवार अपनी पहली पसंद के रूप में चुनते हैं। जिसके कारण शहर में सभी को केन्द्रित करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए दो और विकल्प भी जरूरी हैं.

क्या आवेदन वापस लेने पर शुल्क वापस कर दिया जाएगा?

नहीं, आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

यदि आवेदन प्रक्रिया के दौरान नाम में वर्तनी की गलती हो या गलत कागज का चयन हो जाए तो क्या करें?

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार तुरंत बदलाव नहीं कर सकेंगे। हालाँकि, उन्हें बाद के चरण में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एक निश्चित अवधि के भीतर सुधार करने की अनुमति दी जाएगी।

मैं कितने पेपरों के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

उम्मीदवार 30 पेपरों में से एक या दो पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं (दो पेपर संयोजनों के अनुसार दिए गए संयोजन से), जिनका उल्लेख सूचना पुस्तिका या GATE 2025 की आधिकारिक वेबसाइट पर किया गया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now