Top News
Next Story
NewsPoint

बिना किसी डिग्री के शुरू करे किसानों का ATM कही जाने वाली इस फसल की खेती, एक झटके में बन जाएंगे लखपति

Send Push

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क -  आज हम खेती से जुड़े बिजनेस आइडिया पर चर्चा कर रहे हैं। इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अब खेती के लिए कई तरह की आधुनिक मशीनें तैयार हो गई हैं। इन मशीनों की मदद से खेती करना बेहद आसान हो गया है। अगर आप खेती के जरिए बंपर कमाई करना चाहते हैं तो हरी खाद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे बढ़ावा देने के लिए देश की कई राज्य सरकारें आर्थिक मदद भी दे रही हैं। दरअसल, ढैंचा को हरी खाद के तौर पर जाना जाता है। अगर आप अपने खेत में ढैंचा उगाते हैं तो यह किसी खाद से कम नहीं है। हरियाणा सरकार ने राज्य में प्राकृतिक खाद को बढ़ावा देने के लिए बजट 2023-24 में बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने ढैंचा की खेती पर प्रति एकड़ 720 रुपये (लागत मूल्य का 80%) का खर्च वहन करने का ऐलान किया है। इसका सीधा फायदा किसानों को मिलेगा। हरी खाद के इस्तेमाल से यूरिया की जरूरत खत्म हो जाती है।

ढैंचा की खेती कैसे करें?
आमतौर पर ढैंचा की खेती किसी भी मौसम में की जा सकती है। लेकिन अगर आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो खरीफ सीजन में इसकी बुआई कर सकते हैं। खेत की पहले अच्छी तरह से जुताई करना बहुत जरूरी है। इसे सरसों की तरह कतारों में या फिर छिटकवां विधि से बोया जा सकता है। अगर आपका उद्देश्य सिर्फ ढैंचा से हरी खाद बनाना है तो आप खेत की सिर्फ एक बार जुताई करके ढैंचा को छिटकवां विधि से बो सकते हैं। ढैंचा की खेती सामान्य तरीके से की जाती है। इसकी बुवाई के महज एक से डेढ़ महीने के अंदर ही इसके पौधों की लंबाई 3 फीट हो जाती है। इसकी गांठों में नाइट्रोजन का भंडार भर जाता है। इसी समय ढैंचा की कटाई करके खेतों में फैला दिया जाता है।

ढैंचा से मोटी कमाई
ढैंचा की खेती करने के बाद इसे हरी खाद के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक तिहाई यूरिया की जरूरत पड़ सकती है। हरी खाद बनाने के बाद खेतों में खरपतवार होने की संभावना नहीं रहती। जिससे निराई-गुड़ाई और खरपतवार नियंत्रण का बड़ा खर्च कम हो जाता है। इससे किसानों का खर्च कम होगा और उनकी आमदनी बढ़ेगी। ढैंचा की खेती से एक एकड़ में करीब 25 टन पैदावार मिल सकती है। ढैंचा के बीज बाजार में करीब 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिकते हैं। ऐसे में ढैंचा की फसल से आसानी से 10 लाख रुपये तक की कमाई की जा सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now