Health
Next Story
NewsPoint

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है ये चीजें, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Send Push

नई दिल्ली : पुरुषों की सेहत और शरीर के लिए पोषक तत्वों की जरूरत अलग होती है. पुरुषों को शारीरिक मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है। ऐसे में अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए इन्हें ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे सभी पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा किया जा सके। आपको खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के सेवन जरूर करना चाहिए। आपको ज्यादा से ज्यादा फल सब्जियां अपने आहार में शामिल करने चाहिए। जिससे आप अपने दैनिक जीवन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा कर सकें।

आपको आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इससे ज्यादातर आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं। पुरुषों के लिए ब्रोकली भी काफी फायदेमंद है। ब्रोकली, हार्ट की समस्याओं और कैंसर जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए अच्छी है। इसमें विटामिन सी(vitamin C) , बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ब्रोकली होमोसाइक्टिन के लेवल को भी कम करती है। इस एमिनो एसिड के बढ़ने से हार्ट और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में सेब जरूर शामिल करना चाहिए। सेब खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। सेब खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। ऐप्पल पुरुषों में यौन शक्ति को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

पिछले कुछ समय से कीवी की मांग तेजी से बढ़ गई है। कीवी को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी होता है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज में भी फायदेमंद है। कीवी खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

केला सबसे सस्ता और हर मौसम में मिलने वाला फल है। केला खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। पुरुषों को प्रतिदिन केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केला में ब्रोमलिन एंजाइम होते हैं, जो सेक्सुअल पॉवर को बढ़ाते हैं और साथ ही यह पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को भी दूर करते हैं। केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। केला खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

अंडे सभी के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अंडे को सुपरफूड की लिस्ट में सबसे ऊपर माना जाता है। अंडे में भरपूर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन होता है। आपको रोज एक अंडा अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

The post पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है ये चीजें, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now