Health
Next Story
NewsPoint

जोड़ों के दर्द की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

Send Push

नई दिल्ली : बढ़ती उम्र के व्‍यक्ति को कई बीमारियांजकड़ लेती है उन्‍ही में से एक बीमारी जोड़ो में दर्द है । बुढ़ापे की यह बड़ी कष्टदायक बीमारी है। इससे बुजुर्गों को चलने-फिरने में दिक्कत होती है, जिससे बॉडी में कई और परेशानियां हो जाती है। आमतौर पर जब जोड़ों के बीच कार्टिलेज (cartilage) की कमी हो जाती है, तो यह बीमारी होती है। इसमें हड्डी एक-दूसरे के साथ घिसने लगती है। सामान्यतया दर्द में लोग पेन किलर (pain killer) लेते हैं, लेकिन यह दर्द को कुछ देर के लिए कम कर सकता है, इसका इलाज नहीं कर सकता।

सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादातर लोगों में बढ़ जाती है। सालों पहले लगी हुई गुम चोट के कारण भी सर्दी के मौसम में जोड़ों का दर्द हो सकता है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। चूंकि जोड़ों के दर्द में कोई एलोपैथिक दवाई नहीं है, इसलिए इसमें घरेलू नुस्खे बड़े काम आते हैं। हेल्थलाइन की खबर के अनुसार इस बीमारी में कुछ घरेलू नुस्खे फायदेमंद हो सकते हैं। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो यहां बताए जा रहे घरेलू नुस्खों को आजमाएं।

प्लांट बेस्ड पौंधों से प्राप्त भोजन में जोड़ों के दर्द को कम करने की क्षमता होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेटरी गुए पाए जाते हैं। इससे सूजन कम होती है, जिससे दर्द कम होने लगता है। नियमित रूप से भोजन में हल्दी की पर्याप्त मात्रा मिलाने से जोड़ों को दर्द कम हो जाता है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी दोनों गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के बीच बनी सूजन को खत्म करते हैं। अन्नास में भी जोड़ों के दर्द को कम करने की शक्ति होती है। अन्नास में ब्रोमेलेन कंपाउंड पाया जाता है। यह एक एंजाइम (enzymes) है जो प्रोटीन को तोड़ने के काम आता है। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए इस एंजाइम की महत्वपूर्ण भूमिका है।

अखरोट (Walnut) गिरी को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से जोडों के दर्द से छुटकारा मिलता है। दो महीने लगातार बादाम गिरी के सेवन से गठिया का रोग ठीक हो सकता है। दस कलियां लहसुन (Garlic) की 100 ग्राम पानी या दूध में मिला कर पीने से जोड़ों के दर्द में जल्दी से आराम मिल सकता है। नींबू, संतरा भी जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है। इनमें विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है। यह जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद है।

The post जोड़ों के दर्द की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत first appeared on The Lucknow Tribune.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now