Top News
Next Story
NewsPoint

Gold Investment: दिवाली पर कर रहे हैं गोल्ड खरीदने की प्लानिंग, ज्वेलरी के अलावा ये हैं इन्वेस्टमेंट के अन्य तरीके

Send Push

Gold Investment: भारत में गोल्ड लोगों के लिए सिर्फ इन्वेस्टमेंट टूल नहीं है। यह हमारी परंपराओं और भावनाओं से भी बेहद करीबी रूप से जुड़ा हुआ है। बच्च के जन्म से लेकर शादी तक, हर परंपरा और रीति-रिवाज में किसी न किसी तरह गोल्ड का इस्तेमाल होता ही है। जल्द ही साल का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली आने वाला है और इसकी तैयारियां भी जोरों-शोरों से शुरू हो चुकी हैं। बहुत से लोग शुभ के तौर पर या फिर इन्वेस्टमेंट करने के लिए दिवाली पर गोल्ड से बनी ज्वेलरी की खरीदारी भी करते हैं। क्या आप भी इस दिवाली गोल्ड खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं? अगर हां तो यह खबर आपके लिए ही है और हम आज आपको ज्वेलरी के अलावा गोल्ड में इन्वेस्टमेंट के अन्य जरूरी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।


गोल्ड ETF

यह एक तरह कि म्यूचुअल फंड स्कीम है जिसके माध्यम से आप 99.5% शुद्धता वाले गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस एक तरीके की बदौलत आप गोल्ड में स्टॉक की तरह इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप कभी भी गोल्ड की एक यूनिट खरीद और बेच सकते हैं। इसका एक फायदा ये भी है कि आपको एक तोला गोल्ड खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती और आप अपने हिसाब से गोल्ड खरीद सकते हैं। गोल्ड ETF की एक यूनिट का मतलब एक ग्राम गोल्ड होता है।


गोल्ड सेविंग्स प्लान

आजकल कई ज्वेलर्स इस तरह के सेविंग्स प्लान ऑफर कर रहे हैं। इस प्लान के अनुसार आपको हर महीने ज्वेलर के पास एक तय अमाउंट जमा करवाना होता है। इसके बाद आपको बोनस मिलता है और बोनस को जमा की गई रकम के साथ जोड़कर आप ज्वेलर से गोल्ड की ज्वेलरी खरीद सकते हैं।


यह भी पढ़ें:



सोने के सिक्के

अगर आप ज्वेलरी में इन्वेस्ट नहीं कर पा रहे हैं तो आप गोल्ड के सिक्कों में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह सिक्के ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ-साथ ज्वेलर्स की दुकान पर भी उपलब्ध होते हैं। मार्केट में 0.5 ग्राम से लेकर 5 तोला यानी 50 ग्राम तक के गोल्ड के सिक्के मौजूद हैं और आप अपनी इच्छा के अनुसार इनमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।


सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
भारत सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड्स जारी किये जाते हैं और इनमें इन्वेस्ट करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट की गई रकम पर आपको एक निश्चित ब्याज भी मिलता है। इन्वेस्टमेंट का ये तरीका है तो बहुत ही कमाल का लेकिन ये आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट करने के लिए सही मौके का इंतजार करना होगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now