Top News
Next Story
NewsPoint

पीएम मोदी का मिशन महाराष्ट्र, देंगे कई परियोजनाओं की सौगात, 'पीएम-किसान सम्मान निधि की किस्त भी करेंगे जारी

Send Push

PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वह लगभग 9.4 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपये की ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। मोदी पांच अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम का दौरा करेंगे और दोपहर लगभग सवा 11 बजे जगदंबा माता मंदिर, पोहरादेवी में दर्शन करेंगे। वह वाशिम में संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधियों पर भी श्रद्धांजलि देंगे।

मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे
इसके बाद, प्रधानमंत्री बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत का जश्न मनाते हुए बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। वह दोपहर करीब 12 बजे कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी लगभग 23,300 करोड़ रुपये की कई पहलों की शुरुआत करेंगे और शाम करीब चार बजे ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वह शाम करीब छह बजे बीकेसी मेट्रो स्टेशन से बीकेसी से आरे जेवीएलआर, मुंबई के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वह बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशन के बीच मेट्रो में सवारी भी करेंगे।

पीएम-किसान सम्मान निधि की किस्त करेंगे जारी
पीएमओ ने कहा, किसानों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रधानमंत्री लगभग 9.4 करोड़ किसानों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त का वितरण करेंगे। यह किस्त किए जाने के साथ ही पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को जारी कुल धनराशि लगभग 3.45 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत लगभग 2,000 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक की 7,500 से अधिक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें कस्टम हायरिंग सेंटर, प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयां, कोल्ड स्टोरेज परियोजनाएं और फसल कटाई के बाद प्रबंधन परियोजनाएं शामिल हैं।


प्रधानमंत्री लगभग 1,300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मवेशियों और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड वीर्य प्रौद्योगिकी के लिए विकसित एकीकृत जीनोमिक चिप भी जारी करेंगे। इस पहल का उद्देश्य किसानों को सेक्स-सॉर्टेड वीर्य की सस्ती कीमत पर उपलब्धता में वृद्धि करना और लागत को लगभग 200 रुपये प्रति खुराक कम करना है। पीएमओ के मुताबिक, मोदी मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना-2.0 के तहत महाराष्ट्र में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर पार्क समर्पित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना के लाभार्थियों को सम्मानित भी करेंगे।

मेट्रो और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास
पीएमओ ने कहा कि क्षेत्र में शहरी गतिशीलता को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री प्रमुख मेट्रो और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह लगभग 14,120 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड का उद्घाटन करेंगे। इस खंड में 10 स्टेशन होंगे, जिनमें से नौ भूमिगत होंगे। इसने कहा कि मुंबई मेट्रो लाइन- 3 एक प्रमुख सार्वजनिक परिवहन परियोजना है जो मुंबई शहर और उपनगरों के बीच आवागमन में सुधार करेगी। प्रधानमंत्री लगभग 12,200 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना की कुल लंबाई 20 एलिवेटेड और दो भूमिगत स्टेशनों के साथ 29 किलोमीटर है।

एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन की आधारशिला
पीएमओ ने कहा कि यह महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा परियोजना महाराष्ट्र में एक प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्र ठाणे की बढ़ती परिवहन जरूरतों को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। प्रधानमंत्री छेदा नगर से आनंद नगर, ठाणे तक लगभग 3,310 करोड़ रुपये की लागत से ‘एलिवेटेड ईस्टर्न फ्रीवे एक्सटेंशन’ की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना दक्षिण मुंबई से ठाणे तक निर्बाध संपर्क सुविधा प्रदान करेगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री लगभग 2,550 करोड़ रुपये की लागत वाली नवी मुंबई हवाई अड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (नैना) परियोजना के चरण -1 की आधारशिला रखेंगे। इस परियोजना में प्रमुख मुख्य सड़कों, पुलों, फ्लाईओवर, अंडरपास और एकीकृत उपयोगिता बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है। प्रधानमंत्री करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ठाणे नगर निगम की आधारशिला भी रखेंगे।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now