Top News
Next Story
NewsPoint

Iran-Israel War: धमाकों से फिर दहला इजरायल, हिजबुल्लाह ने दागे 105 रॉकेट; लेबनान से सीरिया की ओर भागे लोग

Send Push

Iran-Israel War: इजरायली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने मंगलवार को हाइफा खाड़ी, अपर गैलिली और सेंट्रल गैलिली की ओर लगभग 105 रॉकेट दागे। हमले का मुकाबला करने के लिए इंटरसेप्टर तैनात किए गए हैं। मैगन डेविड एडोम रेस्क्यू सर्विस ने बताया कि 70 वर्षीय एक महिला छर्रे लगने से घायल हो गई और उसे अस्पताल ले जाया गया। हाइफा के उत्तर में स्थित शहर किरयात याम में एक और रॉकेट ने एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया। यह जानकारी इजरायल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी समाचार ने दी। सेना ने कहा कि अधिकांश प्रक्षेपास्त्रों को इजरायल वायु सेना के हवाई रक्षा प्रणाली द्वारा रोक दिया गया।

गाजा में फिलिस्तीनियों का समर्थन
हिजबुल्लाह ने मंगलवार को एक बयान में पुष्टि की कि उसने गाजा में फिलिस्तीनियों का समर्थन करने, लेबनान और उसके लोगों की रक्षा करने, शहरों, गांवों और नागरिकों पर बर्बर इजरायली आक्रमण का जवाब देने के लिए उत्तरी इजरायली शहर हाइफा और क्रेयोट क्लस्टर को दोपहर में मिसाइलों की एक बड़ी बौछार से निशाना बनाया। बता दें क्रेयोट कलस्टर में हाइफा के चार छोटे शहर और दो पड़ोसी इलाके शामिल हैं।

इजरायल पर हवाई हमले
रॉकेट हमला मंगलवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर इजरायली हवाई हमलों की एक श्रृंखला के बाद हुआ। 23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए। उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है। 27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक महत्वपूर्ण हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए। वहीं इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया। 8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे। नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है।


लेबनान से सीरिया पहुंचे लाखों लोग
इस बीच संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) फिलिपो ग्रांडी ने सीरिया और लेबनान की सीमा पर स्थित जेडीडेट याबूस क्रॉसिंग का दौरा किया। इजरायली हमले शुरू होने के बाद से लाखों लोग लेबनान से सीरिया पहुंचे हैं। ग्रांडी ने सोमवार को एक्स पर लिखा, 'मैं सीरियाई/लेबनानी सीमा पर हूं, जहां लेबनान में इजरायली हवाई हमले बढ़ने के बाद से 23 सितंबर से अब तक 25 लाख लोग आ चुके हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना के हवाले से बताया कि वर्तमान में लेबनान में 12 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं।

( इनपुट-आईएनएस)
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now