Top News
Next Story
NewsPoint

मरीना बीच पर वायु सेना के एयरशो में मची भगदड़, चार लोगों की मौत

Send Push

-चेन्नई के मरीना बीच पर 08 अक्टूबर को वायु सेना मनाएगी अपनी 92वीं वर्षगांठ

चेन्नई, 06 अक्टूबर . मरीना बीच पर रविवार को भारतीय वायु सेना का एयर शो देखने के लिए जुटी लाखों की भीड़ को काबू करने में अव्यवस्था के चलते भगदड़ मच गई. नतीजतन चार लोगों की जान चली गई और 96 अन्य लोगों को चोटें आई हैं. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

वायु सेना ने 08 अक्टूबर को अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आज मरीना बीच पर फाइनल रिहर्सल किया. ऐसे में तमिलनाडु सरकार और वायु सेना के अधिकारी इसका व्यापक रूप से प्रचार करने में लगे थे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग कार्यक्रम को देखने के लिए जुटे. वायु सेना को 10 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद थी और उसी के मुताबिक भीड़ को संभालने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन एयर शो देखने के लिए 13 लाख से अधिक लोग ट्रेन, मेट्रो, कारों और बसों से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. ऐसे में गौरव का यह क्षण तब विनाशकारी हो गया, जब लोग कार्यक्रम के बाद एक साथ वहां से निकलने लगे. तमाम कोशिशों और प्रयासों के बाद भी यातायात अधिकारी भीड़ को नियंत्रित करने में नाकाम रहे.

अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई में 21 साल बाद कोई एयर शो हो रहा था. इस कार्यक्रम के लिए काफी प्रचार हुआ था और व्यवस्था भी काफी की गई थी, लेकिन यह व्यवस्थाएं और सुविधाएं ऐन मौके पर अपर्याप्त साबित हुईं. अधिकारियों के मुताबिक एयर शो देखने के लिए लोग सुबह 7 बजे से समुद्र तट पर इकट्ठा होने लगे थे. ऐसे में जब दोपहर एक बजे कार्यक्रम समाप्त हुआ तो सभी के जल्दी निकलने के चक्कर में अराजकता और भ्रम की स्थिति पैदा हो गई.

अधिकारियों के मुताबिक मची भगदड़ में चार लोगों की मौत हुई है, जिनकी पहचान श्रीनिवासन (48), कार्तिकेयन (34), जॉन बाबू (56) और दिनेश के रूप में हुई है. इसके अलावा 96 अन्य लोगों को चोटें आई हैं, जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस बार वार्षिक परेड पर 08 अक्टूबर को दर्शकों की संख्या 15 लाख से अधिक पहुंचाकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स बनाने की भी तैयारी है.

—————

/ आकाश कुमार राय

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now