Top News
Next Story
NewsPoint

भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए अत्याधुनिक निजी अस्पताल भी जरूरीः मुख्यमंत्री डॉ. यादव

Send Push

– मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में किया 100 बिस्तरीय देवराज मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन

ग्वालियर, 9 अक्टूबर . मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिये अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित निजी अस्पताल भी जरूरी हैं. खुशी की बात है कि ग्वालियर की धरती पर आज ऐसे ही एक बड़े अस्पताल की शुरुआत हुई है.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव बुधवार की शाम ग्वालियर में 100 बिस्तरीय देवराज अस्पताल (देवराज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंस) के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल, खजुराहो सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी मंचासीन थे.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अस्पतालों को आरोग्य मंदिर का नाम दिया है. प्रसन्नता का विषय है कि एक किसान परिवार ने ग्वालियर में अपने बेटे की स्मृति में एक अस्पताल अर्थात आरोग्य मंदिर की स्थापना की है. उन्होंने इसके लिये देवराज अस्पताल के संस्थापक करन सिंह किरार एवं उनके परिवार को बधाई और शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार भी इस पुनीत पहल के लिये करन सिंह के परिवार का सम्मान और आदर करती है.

उन्होंने कहा कि जब पूरी दुनिया में कोरोना का हाहाकार मचा हुआ था, तब प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के संसाधनों और बौद्धिक क्षमताओं का उपयोग कर स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के समस्त नागरिकों को कोरोना से बचाव के नि:शुल्क टीके लगवाए. साथ ही दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन भेजकर “जियो और जीने दो” के सिद्धांत को चरितार्थ करके दिखाया. मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि ऋषि गालव की तपोभूमि, तानसेन की साधना स्थली, वीरांगना लक्ष्मीबाई की बलिदान स्थली एवं राजमाता विजयाराजे सिंधिया की कर्म भूमि ग्वालियर में यह अस्पताल गरीब मरीजों के इलाज में अहम योगदान देगा.

परिवार में आई रिक्तता को सेवा से भरने का काम सराहनीयः तोमर

विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि नवरात्रि के पावन पर्व पर ग्वालियर में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा अस्पताल जुड़ रहा है. उन्होंने कहा कि परिवार में किसी भी व्यक्ति के असमय चले जाने से परिवार में बड़ी रिक्तता आती है. बिरले ही लोग होते हैं जो इस रिक्तता को सेवा से भरने के प्रयासों को मूर्तरूप दे पाते हैं. ग्वालियर में स्व. शीतला सहाय ने अपने पुत्र की कैंसर से मृत्यु होने पर देश का प्रतिष्ठित कैंसर हॉस्पिटल स्थापित कर यह काम करके दिखाया था. उसी श्रृंखला में आज करन सिंह किरार ने अपने दिवंगत पुत्र स्व. देवराज सिंह किरार की याद को चिरस्थायी बनाने के लिये बड़े अस्पताल की स्थापना की है.

उन्होंने ईश्वर से कामना की है कि यह अस्पताल उत्तरोत्तर प्रगति करे, जिससे ग्वालियर क्षेत्र के निवासियों को बेहतर से बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके. तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. यादव स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए समर्पित भाव से काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 में मध्य प्रदेश में केवल ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर व रीवा में मेडीकल कॉलेज थे. अब प्रदेश में 14 सरकारी मेडीकल कॉलेज हो गए हैं. इसके अलावा निजी मेडीकल कॉलेज की भी स्थापना हुई है.

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए प्राइवेट सेक्टर की भी भागीदारी जरूरीः शुक्ल

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएँ तभी बेहतर और पर्याप्त होंगी, जब सरकार के साथ प्राइवेट सेक्टर भी बराबरी के साथ खड़ा होगा. उन्होंने दिल्ली, नागपुर व मुम्बई का उदाहरण देते हुए कहा कि प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी से ही ये महानगर मेडीकल हब के रूप में स्थापित हुए हैं. खुशी की बात है कि ग्वालियर में 100 बैड के अत्याधुनिक अस्पताल की स्थापना हुई है और यह अस्पताल आगे चलकर एक हजार बैड और मेडीकल कॉलेज के साथ तैयार होगा. इससे प्रदेश सरकार भी उत्साहित है कि इस अस्पताल में सस्ती दर पर गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सेवाएँ मिलेंगीं. उन्होंने पीड़ित मानवता की सेवा के क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिये देवराज अस्पताल प्रबंधन को बधाई व शुभकामनाएं दीं.

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के इलाज के लिये रियायत सराहनीय पहलः शर्मा

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा खुशी की बात है कि देवराज अस्पताल में मात्र 50 रुपये कंसलटेशन फीस पर इलाज की सुविधा मिलेगी. इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मरीज भी एक अच्छे अस्पताल में अपना इलाज करा सकेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिये आयुष्मान भारत जैसी क्रांतिकारी योजना को मूर्तरूप दिया है. हमें आशा है कि प्रधानमंत्री मोदी की भावना के अनुरूप देवराज अस्पताल भी गरीब मरीजों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

भगवान गणेश का पूजन एवं फीता काटकर किया अस्पताल का उद्घाटन

मुख्यमंत्री डॉ. यादव एवं अन्य सभी अतिथियों ने भगवान गणेश का पूजन कर और फीता काटकर देवराज अस्पताल का उदघाटन किया. साथ ही अस्पताल परिसर में स्व. देवराज सिंह किरार की प्रतिमा का अनावरण भी किया.

अस्पताल का जायजा भी लिया

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के बाद देवराज अस्पताल का जायजा भी लिया. उन्होंने अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर, जनरल व प्राइवेट वार्ड, आईसीयू, ओपीडी व फॉर्मेसी सहित अस्पताल में उपलब्ध अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को देखा.

राष्ट्रीय राजमार्ग क्र.-44 पर ग्राम खुरैरी–बड़ागाँव के समीप देवराज मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का निर्माण किया गया है. इस अस्पताल में 24 घंटे आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध हैं. साथ ही अत्याधुनिक तकनीक के साथ ऑपरेशन थियेटर बनाए गए हैं. इसके अलावा वातानुकूलित जनरल वार्ड, सेमी प्राइवेट व प्राइवेट वार्ड, अत्याधुनिक आईसीयू और सीसीयू, फूड कोर्ट, फॉर्मेसी (मेडीकल स्टोर), सीएससीडी रेडिया इमेजिंग सुविधाएँ (एक्सरे, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउण्ड) की सुविधा उपलब्ध है.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now