Top News
Next Story
NewsPoint

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- बेटियां दुर्गा का रूप, अपनी शक्ति को पहचानें

Send Push

लोकसभा अध्यक्ष ने किया महाराष्ट्र सरकार के हर घर दुर्गा अभियान का शुभारम्भ किया

मुंबई, 30 सितंबर . लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को मुंबई में कहा कि बेटियां दुर्गा का रूप हैं , वे अपनी शक्ति को पहचानें. उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज की रीढ़ होती हैं. जब हम बेटियों को सामथ्र्यवान बनाते हैं, उसे शिक्षा व सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण देते हैं, तो हम न केवल उसके जीवन को बदलते हैं, बल्कि पूरे समाज को सशक्त बनाते हैं. भारत की बेटियां आज हर क्षेत्र में अपने नेतृत्व का लोहा मनवा रही हैं. हर बेटी दुर्गा का रूप है, जिस दिन वो अपने भीतर की शक्ति को पहचान लेगी उसे न कोई डरा पाएगा और न हरा पाएगा.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमशीलता और नवाचार मंत्रालय की ओर से बेटियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए शुरु किए जा रहे ‘हर घर दुर्गा अभियान’ कार्यक्रम उद्घाटन किया. इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री मंगल लोढ़ा भी उपस्थित थे. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा कि नवरात्र पर्व पर सरकार द्वारा शुरू की जा रही यह पहल निश्चित रुप से पूरे राज्य की बेटियों को सशक्त, सुरक्षित व आत्मनिर्भर बनाएगी. यह पहल महिलाओं के कौशल विकास और उनके सशक्तीकरण की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है. मुझे पूरा विश्वास है कि ‘हर घर दुर्गा अभियान’ महाराष्ट्र प्रांत की नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा. इस अभियान के तहत राज्य की सभी आईटीआई संस्थानों में पढ़ रही बालिकाओं को अपनी सुरक्षा करने और आपात स्थितियों से निपटने के कौशल सिखाए जाएंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई के कुर्ला स्थित आईटीआई का महाराणा प्रताप गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट’ के नामकरण पट्टिका का भी अनावरण किया गया. इस मौके पर ओम बिरला ने कहा कि महाराणा प्रताप शक्ति, साहस और स्वाभिमान के प्रतीक है. उनके स्मरण मात्र से मातृभूमि के लिए प्रेम और समर्पण का भाव उत्पन्न होता है. ‘महाराणा प्रताप’ के नाम पर आईटीआई का नामकरण एक महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक पहल है.

इसके बाद एडवांस्ड एचपी लैब का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा कि यह न केवल कौशल विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि इससे हमारे डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार की नई राह भी खुलेगी. आधुनिक लैब युवाओं को कुशल बनाएंगी, रोजगार के नए अवसर प्रदान करेंगी और उन्हें उद्यमिता के क्षेत्र में अग्रसर करेंगी.

यादव

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now