Top News
Next Story
NewsPoint

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर रेलवे द्वारा व्यापक प्रबंध : 56 स्पेशल ट्रेनों का संचालन

Send Push

जयपुर, 2 अक्टूबर . रेलवे द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं. यात्रियों को गंतव्य तक सुगमता के साथ पहुंचाने के लिए रेलवे द्वारा स्पेशल रेल सेवाओं के संचालन के साथ-साथ अतिरिक्त डिब्बे लगाए गए हैं. आगामी त्याेहारों के सीजन को ध्यान में रखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा 56 स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है. साथ ही नियमित रेल सेवाओं में अतिरिक्त डिब्बे लगाकर यात्रियों को राहत दी जा रही हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान अतिरिक्त यात्री भार को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा विशेष प्रबंध किए गए हैं. यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्तमान में 56 स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जाएगा जिनके 2150 ट्रिप विभिन्न स्थानों के लिए संचालित होंगे. यह रेल सेवाएं उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार से बान्द्रा टर्मिनस, रांची, आसनसोल, हावडा, टनकपुर, गोरखपुर, पटना, महू, सोलापुर, हरिद्वार, दौंड, संतरागांछी, डिब्रुगढ, श्रीमातावैष्णों देवी कटरा, तिरूपति, काचीगुडा, हैदराबाद, गुवाहाटी, कोयम्बटूर इत्यादि शहरों के लिए संचालित हो रही है.

आगामी त्याेहारी सीजन में यात्रियों की आरामदायक यात्रा के लिए रेल सेवाओं में अतिरिक्त डिब्बे भी लगाए जा रहे हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा अक्टूबर माह के लिए 56 जोडी रेल सेवाओं में 115 विभिन्न श्रेणियों के डिब्बे लगाए गए है. उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा लगातार यात्री भार की समीक्षा की जा रही है और जिस भी मार्ग पर स्पेशल रेल सेवा की आवश्यकता होगी संचालन किया जाएगा और अतिरिक्त डिब्बें लगाने का प्रबंध किया जाना प्रस्तावित है.

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की ओर प्रस्थान करते हैं. उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं. हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं. इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

रेलवे का पूरा प्रयास है कि त्याेहारों के सीजन में यात्रियों की यात्रा सुगम व आरामदायक हो इसके लिए उच्च स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है और सम्बंधित अधिकारियों का दिशा-निर्देश प्रदान किए जा रहे हैं ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो.

—————

/ राजीव

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now