Top News
Next Story
NewsPoint

अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों को आवास के लिए दिलाया जाएगा विशेष पैकेजः मंत्री सिलावट

Send Push

– प्रभारी मंत्री ने की राहत वितरण कार्य की समीक्षा, खाद बीज वितरण समेत अन्य विषयों की भी हुई समीक्षा

ग्वालियर, 3 अक्टूबर . अतिवर्षा एवं जल भराव से जिले के ऐसे परिवार जिनके कच्चे-पक्के मकान पूर्णत: क्षतिग्रस्त हो गए हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में उनका नाम नहीं है, उन्हें आवास बनाने के लिये स्पेशल पैकेज दिलाया जाएगा. यह बात जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने गुरुवार को जिले के अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों के राहत वितरण कार्य की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में कही. उन्होंने अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों तक जल्द से जल्द मदद व तत्परता से राहत राशि पहुँचाने के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम की सराहना की.

बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में कुल 1342 परिवारों के कच्चे-पक्के मकान पूर्णत: क्षतिग्रस्त हुए थे. इनमें से 163 परिवारों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल हैं. शेष 1179 परिवारों की सूची बनाकर विशेष पैकेज का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. साथ ही पीएम आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में शामिल 163 परिवारों को प्राथमिकता देकर आवास मंजूर करने की अनुमति भी शासन से मांगी गई है.

बैठक में बताया गया कि अतिवर्षा एवं जल भराव से जिले में 12 हजार 575 परिवार प्रभावित हुए थे. इनके लिये राज्य शासन के राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत लगभग 6 करोड़ 71 लाख 85 हजार रुपये की राहत राशि मंजूर की गई थी. इसमें से 12 हजार 364 परिवारों के बैंक खातों में लगभग 6 करोड़ 55 लाख 63 हजार रुपये की आर्थिक सहायता पहुँच चुकी है. बैंक खातों की त्रुटि एवं अन्य तकनीकी कारणों से जिन लोगों के खाते में राशि नहीं पहुँची है, इसके लिये तत्परता से कार्रवाई की जा रही है. सिलावट ने फसल सर्वे को भी जल्द से जल्द अंतिम रूप देकर शासन के प्रावधानों के तहत प्रभावित किसानों के खाते में राहत राशि पहुँचाने के निर्देश दिए. बैठक में बताया गया कि सर्वे का काम पूर्ण हो चुका है. केवल धान के उन्हीं खेतों में सर्वे को अंतिम रूप दिया जाना है, जो पानी से ऊपर तक भरे हैं.

कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में खाद-बीज वितरण व्यवस्था, वर्षा से क्षतिग्रस्त सड़कों व विद्युत लाइनों की मरम्मत, बीमारियों की रोकथाम, यातायात व्यवस्था, खाद्य पदार्थों में मिलावट पर रोक, नवदुर्गा महोत्सव सहित अन्य त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था इत्यादि विषयों की भी समीक्षा की गई. इस अवसर पर विधायक मोहन सिंह राठौर, संभाग आयुक्त मनोज खत्री, कलेक्टर रुचिका चौहान, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार, नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव, भाजपा जिला अध्यक्ष ग्रामीण कौशल शर्मा एवं राजेन्द्र पाल व विनोद शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार, कुमार सत्यम व टीएन सिंह, संयुक्त कलेक्टर संजीव जैन तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे. सांसद भारत सिंह कुशवाह भोपाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए.

किसानों को खाद के लिये लाइन में न लगना पड़े

प्रभारी मंत्री ने बैठक में विपणन संघ व कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रबी मौसम के लिए खाद-बीज वितरण की व्यवस्था ऐसी हो, जिससे किसानों को खाद के लिए लाइन में न लगना पड़े. उन्होंने जोर देकर कहा कि खाद की कालाबाजारी करने की जुर्रत करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करें. इसके लिए टीम गठित कर जाँच कराएँ. उन्होंने खाद वितरण केन्द्र चीनौर को सक्रिय करने के निर्देश भी दिए. बैठक में बताया गया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में एनपीके व यूरिया उर्वरक उपलब्ध है. बैठक में सांसद भारत सिंह कुशवाह, विधायक मोहन सिंह राठौर एवं कौशल शर्मा ने भी खाद वितरण व्यवस्था के संबंध में सुझाव दिए. संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर ने इन सुझावों पर अमल करने एवं खाद वितरण की बेहतर से बेहतर व्यवस्था बनाने का भरोसा दिलाया.

सांसद ने खाद वितरण व्यवस्था के लिए दिए उपयोगी सुझाव

सांसद कुशवाह ने रबी मौसम में चरणबद्ध ढंग से खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा प्रथम चरण में सरसों की बुवाई के लिये खाद की व्यवस्था कराएँ. दूसरे चरण में गेहूँ की फसल के लिये और तीसरे चरण में खरीफ की फसल कटने के बाद बोई जाने वाली फसलों के लिए खाद की व्यवस्था की जाए. कुशवाह ने रबी मौसम में ग्रामीण अंचल में सिंचाई के लिए बिजली की सुचारू आपूर्ति बनाए रखने के लिये कारगर उपाय करने के लिये भी कहा. साथ ही किसान भाईयों से भी उन्होंने अपील की है कि वे जरूरत के मुताबिक खाद का उठाव करें. खाद का अनावश्यक स्टॉक न करें. सरकार द्वारा खाद की कमी नहीं आने दी जायेगी.

क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत 20 दिन के भीतर सुनिश्चित करें

मंत्री सिलावट ने अतिवर्षा और जल भराव से क्षतिग्रस्त हुईं सड़कों को युद्ध स्तर पर दुरूस्त करने के निर्देश दिए. उन्होंने नगर निगम आयुक्त से कहा कि ग्वालियर शहर की सड़कों की मरम्मत हर हाल में 20 दिन के भीतर पूर्ण कराएँ. उन्होंने शहर की विभिन्न बस्तियों की चौक सीवर लाइनों को भी अभियान बतौर ठीक कराने के लिये कहा. साथ ही विशेष मुहिम चलाकर शहर के ऐसे सभी नालों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए जिनके कारण जल भराव की स्थिति निर्मित हुई थी.

खाद्य पदार्थों में मिलावट को सख्ती से रोकें

बैठक में मंत्री सिलावट ने विशेष जोर देकर कहा कि त्यौहारों को ध्यान में रखकर खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिये चलाए जा रहे अभियान को और तेज करें. उन्होंने ग्वालियर में खाद्य पदार्थों की जाँच के लिए निर्माणाधीन प्रयोगशाला का निर्माण एक माह के भीतर पूर्ण कराने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि त्यौहारों के दौरान धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखकर सुरक्षा के इंतजाम करें. साथ ही कानून व्यवस्था के साथ कोई समझौता न हो. सिलावट ने शहर के अस्पतालों में संलग्न किए गए ग्रामीण क्षेत्रों के चिकित्सकों व पैरामेडीकल स्टाफ को संबंधित ग्रामीण अस्पतालों के लिये रिलीव करने के निर्देश दिए.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के सफल आयोजन में कोई कमी न रहने दें

मंत्री सिलावट ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे ग्वालियर में 14 साल बाद होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के सफल आयोजन में सहभागी बनें. सभी अधिकारी मुस्तैदी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर मैच को सम्पन्न कराएँ.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now