Top News
Next Story
NewsPoint

सफदरजंग अस्पताल में अब दिव्यांगजनों के लिए अलग ओपीडी पंजीकरण काउंटर

Send Push

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर .

सफदरजंग अस्पताल ने गुरुवार को दिव्यांगजनों की सहायता के लिए शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास (पीएमआर) बाह्य रोगी विभाग में एक विशेष पंजीकरण काउंटर का उद्घाटन किया. नए पंजीकरण काउंटर की प्रमुख विशेषताओं में व्हीलचेयर-सुलभ डिजाइन, दिव्यांग लोगों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील प्रशिक्षित कर्मचारी, प्राथमिकता वाली और त्वरित पंजीकरण प्रक्रिया और आसान नेविगेशन के लिए स्पष्ट साइनेज और दिशानिर्देश शामिल हैं. यह पहल समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से विशेष जरूरतों वाले लोगों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे और सेवाओं को बढ़ाने के सफदरजंग अस्पताल के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है. इसका उद्देश्य समाज के सभी लोगों के लिए एक समावेशी और कुशल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए प्रतीक्षा समय और शारीरिक तनाव को कम करना है.

सफदरजंग अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. (प्रो.) वंदना तलवार ने कहा कि यह समर्पित पंजीकरण काउंटर सभी रोगियों को समान स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए हमारे अस्पताल के समर्पण को दर्शाता है. दिव्यांग व्यक्तियों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को समझकर, हम उनके अस्पताल के अनुभव को अधिक आरामदायक और कुशल बनाने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं, यह पहल समावेशी स्वास्थ्य सेवा के हमारे व्यापक मिशन के अनुरूप है.

शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास विभाग के प्रमुख डॉ. अजय गुप्ता ने कहा कि इस विशेष काउंटर की स्थापना से हमारे दिव्यांग मरीजों के लिए स्वास्थ्य सेवा में काफी सुधार होगा. विभाग प्रतिदिन लगभग 500 मरीज ओपीडी में आते हैं, जिनमें बड़ी संख्या में दिव्यांग रोगी शामिल हैं. यह सुविधा सुनिश्चित करेगी कि उन्हें हमारी ओपीडी में प्रवेश करते ही चिकित्सा सुविधा मिले. इससे दिव्यांग लोगों को मुश्किलें नहीं होगी.

—————

/ विजयालक्ष्मी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now