Top News
Next Story
NewsPoint

टिम साउथी ने न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी

Send Push

वेलिंगटन, 2 अक्टूबर . टिम साउथी ने न्यूजीलैंड के टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है, टॉम लॉथम अब पूर्णकालिक कप्तान की भूमिका निभाएंगे. न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बुधवार को उक्त घोषणा की.

यह घोषणा न्यूजीलैंड के श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में 2-0 से हारने के कुछ ही दिनों बाद की गई है. पूर्णकालिक कप्तान के रूप में लॉथम का पहला काम भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज होगी.

न्यूजीलैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज साउथी ने 2008 में पदार्पण करने के बाद से टीम के लिए 102 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 382 विकेट लिए हैं. उन्होंने दिसंबर 2022 में केन विलियमसन से कप्तान का पद संभाला और 14 टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व किया, जिसमें छह जीत, छह हार और दो ड्रॉ रहे.

पद छोड़ने के अपने फैसले के बारे में साउथी ने कहा कि यह टीम के सर्वोत्तम हित में लिया गया था.

उन्होंने कहा, मेरे लिए इतने खास प्रारूप में ब्लैककैप्स की कप्तानी करना मेरे लिए बहुत सम्मान और सौभाग्य की बात है. मैंने अपने पूरे करियर में हमेशा टीम को सर्वोपरि रखने की कोशिश की है और मेरा मानना है कि यह निर्णय टीम के लिए सर्वोत्तम है.

साउथी ने कहा, मेरा मानना है कि जिस तरह से मैं टीम की सेवा कर सकता हूँ, वह है मैदान पर अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना, विकेट लेना और न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच जीतने में मदद करना. मैं हमेशा की तरह अपने साथियों का समर्थन करना जारी रखूँगा, खासकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह बनाने वाले रोमांचक युवा गेंदबाजों का. मैं टॉम को इस भूमिका के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ और वह जानता है कि मैं उसकी यात्रा में उसका साथ देने के लिए हमेशा मौजूद रहूँगा, जैसा कि उसने पिछले कई सालों में मेरे लिए किया है.

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, टिम एक शानदार खिलाड़ी और बहुत अच्छे लीडर हैं, जिनका खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ द्वारा बहुत सम्मान किया जाता है. वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलते हुए लगभग 17 वर्षों से न्यूजीलैंड क्रिकेट के महान सेवक रहे हैं, और मैं टेस्ट कप्तान की भूमिका से हटने में उनकी विनम्रता को स्वीकार करना चाहूँगा. अपनी पसंदीदा चीज़ को छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन टिम एक सच्चे टीम-मैन हैं और उन्होंने टीम के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है. वह हमारे महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं और हम अब भी उन्हें हमारी टेस्ट टीम में आगे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देखना चाहते हैं.

न्यूजीलैंड, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला विजेता है, वर्तमान में डब्ल्यूटीसी तालिका में छठे स्थान पर है. वे तालिका में शीर्ष पर चल रहे भारत के खिलाफ तीन टेस्ट खेलेंगे, जिसमें बेंगलुरु (16-20 अक्टूबर), पुणे (24-28 अक्टूबर) और मुंबई (1-5 नवंबर) में मैच आयोजित किए जाएंगे.

—————

दुबे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now