Top News
Next Story
NewsPoint

विभागीय कार्यों के साथ स्कूलों और आँगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें: कमिश्नर जामोद

Send Push

– सड़कों में सुधार के कार्य तत्काल शुरू करें, खाद आवंटन-वितरण की प्रतिदिन दें जानकारी

रीवा, 8 अक्टूबर . कमिश्नर बीएस जामोद ने मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि सभी अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण के दौरान विभागीय कार्यों के साथ स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें. इनकी व्यवस्थाओं को बेहतर करने में योगदान दें. मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों में सुधार का कार्य तत्काल शुरू कराएं. रीवा में 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्रियल कॉनक्लेव का आयोजन होगा. इसके पूर्व रीवा शहर को जोड़ने वाली सभी प्रमुख सड़कों एवं पुलों एवं ओवरब्रिाजों में सुधार के कार्य अनिवार्य रूप से पूरे कराएं.

उन्होंने कहा कि बोनी शुरू होते ही खाद और बीज की माँग बढ़ेगी. खाद के आवंटन, उठाव और वितरण की प्रतिदिन जानकारी दें. विपणन संघ खाद की माँग बढ़ने पर अतिरिक्त खरीदी केन्द्र शुरू करके किसानों को सुविधाजनक ढंग से खाद का वितरण कराएं. निजी दुकानदारों द्वारा खाद वितरण की कड़ी निगरानी करें. खाद और बीज के नमूने लेकर इनकी नियमित रूप से जाँच करें. अमानक नमूने पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करें.

जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि संभाग के जिन तालाबों तथा स्टॉपडेम में अच्छी वर्षा के बावजूद पानी का संचय नहीं हुआ है मुख्य अभियंता उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें. इनके दोषी तकनीकी अधिकारियों पर जिम्मेदारी निर्धारित कर कार्यवाही प्रस्तावित करें. कमिश्नर ने बैठक से बिना सूचना अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए.

कमिश्नर ने कहा कि 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्रियल कॉनक्लेव में उद्योग, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, खाद्य प्रसंस्करण तथा अन्य संभावित उद्यमों की स्थापना के लिए निवेश प्रस्तावों को पोर्टल पर अपलोड कराएं. अब तक लगभग 1300 करोड़ रुपये के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. इसके आयोजन के लिए कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आवश्यक प्रबंध करें. मुख्य अभियंता विद्युत वितरण कंपनी बिजली लाइनों में सुधार तथा खराब ट्रांसफार्मर सुधारने के कार्य प्राथमिकता से कराएं. सिंचाई शुरू होते ही बिजली की माँग तेजी से बढ़ेगी. बिजली की समुचित आपूर्ति के लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें.

कमिश्नर ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग विकासखण्ड स्तर तक संयुक्त बैठकें आयोजित करके महिलाओं तथा बच्चों के कल्याण की योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करें. क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सभी जिलों में नवम्बर माह में स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन कराएं. सभी स्वस्थ अधिकारी और कर्मचारी भी इन शिविरों में रक्तदान करें. स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए भी रक्तदान करना आवश्यक है. कमिश्नर ने कहा कि उपायुक्त जनजातीय कार्य विभाग प्रत्येक छात्रावास के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर हर माह छात्रावासों का निरीक्षण कराएं. उनकी निरीक्षण रिपोर्ट प्राप्त कर उस पर समुचित कार्यवाही करें.

कमिश्नर ने कहा कि संभाग में तीन सौ से अधिक पेंशन प्रकरण लंबित हैं. सभी कार्यालय प्रमुख 21 अक्टूबर तक सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण अनिवार्य रूप से पेंशन कार्यालय में दर्ज करा दें. समय सीमा का पालन न करने पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. विभागीय जाँच के कारण जो पेंशन प्रकरण लंबित हैं उनमें दो माह में विभागीय जाँच पूरी करके प्रकरण दर्ज कराएं. कमिश्नर ने कहा कि संभाग में राजस्व, खाद्य, ग्रामीण विकास विभाग, पीएचई, महिला एवं बाल विकास विभाग, वित्त विभाग तथा अन्य कई विभागों में सीएम हेल्पलाइन के हजारों प्रकरण लंबित हैं. इनके निराकरण के लिए विशेष प्रयास करें. बैठक में कमिश्नर ने हैण्डपंपों के सुधार, पेयजल स्रोतों के शुद्धीकरण, निर्माण कार्यों के लिए वन भूमि में अनुमति के प्रस्तावों तथा मछली पालन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए.

बैठक में अपर कलेक्टर एवं प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सपना त्रिपाठी, उपायुक्त दिव्या त्रिपाठी, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग संजय खाण्डे, मुख्य अभियंता विद्युत मण्डल आईके त्रिपाठी, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ केएल नामदेव, संयुक्त संचालक शिक्षा एसके त्रिपाठी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, संयुक्त संचालक पशुपालन डॉ राजेश मिश्रा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, क्षेत्रीय संचालक उच्च शिक्षा आरपी सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now