Top News
Next Story
NewsPoint

महिला समन्वय मेरठ प्रांत द्वारा बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 'यष्टि' प्रशिक्षण का शुभारंभ

Send Push

– महिला समन्वय मेरठ प्रांत की प्रांत सह संयोजिका मेजर डाॅ. मीनू मेहरोत्रा ने दी प्रशिक्षण की जानकारी

मुरादाबाद, 10 अक्टूबर . महिला समन्वय मेरठ प्रांत द्वारा स्वतंत्रता सेनानी भवन में गुरुवार को बालिकाओं को शारीरिक एवं मानसिक रूप से सशक्त बनाने के लिए एक अलग प्रकार का यष्टि प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ. यह प्रशिक्षण एक माह तक चलेगा.

महिला समन्वय की प्रांत सह संयोजिका मेजर डाॅ. मीनू मेहरोत्रा ने बताया कि महिला समन्वय मेरठ प्रांत द्वारा यह एक ऐसा शिविर है जिसमें बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक अभियान के रूप में यष्टि प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाली बालिकाएं किसी भी विद्यालय अथवा बस्तियों में रहने वाली हों, स्कूल जाती हों या न जाती हों, उन सभी को मानसिक शारीरिक रूप से सशक्त करने के लिए यह एक अनूठा प्रयास किया जाएगा.

डाॅ. मीनू मेहरोत्रा ने आगे कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर की विशेषता यह है कि इसमें यष्टि जो कि एक छोटी छड़ी होती है, उसकी कीमत भी बहुत कम होती है, उसे कोई भी बालिका अपने साथ अपने बैग में रखकर ही ले जा सकती है. इसके लिए किसी बहुत बड़े प्रशिक्षण की आवश्यकता भी नहीं है. मात्र 5 दिन 1 घंटे के प्रयास से यह प्रशिक्षण लिया जा सकता है. महिला समन्वय महिलाओं को सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस अभियान का आरंभ आज मुरादाबाद में किया गया हैं. प्रताप सिंह गर्ल्स इंटर काॅलेज एवं हिंदू काॅलेज की छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी और अति उत्साह का परिचय देते हुए सीखने के लिए संकल्प लिया.

कार्यक्रम में विभाग संघ चालक सुरेंद्र पाल ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे राष्ट्र की महिलाएं प्राचीन काल से इतनी सशक्त और मजबूत हैं जिनके बूते न केवल राष्ट्र आजाद हुआ वरन सर्वांगीण विकास की वाहक हैं. उन्होंने शिवाजी की माता एवं महारानी अहिल्या बाई के विषय में विस्तृत जान करी दी.

विभाग सह संयोजिका डाॅ. सीमा शर्मा ने कह कि वर्तमान समय में उनको जागरूक समृद्ध और सचेत होने के टिप्स दिए. डाॅ. प्रीति ने जोश पूर्ण कविता सुनाकर राष्ट्र एवं महिला सशक्तिकरण के लिए प्रेरित किया. धवल दीक्षित ने भी बालिकाओं को प्रेरित किया. मिशन शक्ति की प्रभारी सविता तोमर भी अपनी टीम के साथ आईं और बालिकाओं को जागरूक किया.

सांस्कृतिक प्रस्तुतियां वैष्णवी, सोनम, रिमझिम, काव्या, अरवा आदि ने दी. ममता सक्सेना, सुमन, सलोनी रस्तोगी, रुचि रस्तोगी उपस्थित रहीं. संवेदना स्कूल की अध्यापिकाएं मुस्कान, सलोनी, रजनी, संपदा, चंद्रिका, अनीता, पलक, सोनल, मानसी शर्मा का विशेष सहयोग रहा. कार्यक्रम का आयोजन, संयोजन एवं संचालन मेजर डाॅ. मीनू मेहरोत्रा ने किया.

/ निमित कुमार जयसवाल

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now