Top News
Next Story
NewsPoint

अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच के लिए भारत-बांग्लादेश टीमें ग्वालियर पहुंचीं

Send Push

image

ग्वालियर, 2 अक्टूबर . ग्वालियर में 6 अक्टूबर को भारत-बांग्लादेश टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होने जा रहा है. इसके लिए बुधवार को टीम इंडिया और बांग्लादेशी टीम के खिलाड़ी ग्वालियर पहुंच गए हैं. बांग्लादेश की टीम को सिटी सेंटर होटल रेडिसन, टीम इंडिया को होटल ऊषा किरण पैलेस में ठहराया गया है. भारत बांग्लादेश मैच की सुरक्षा को लेकर दो हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं.

शाम को बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पहुंचते ही हिंदू महासभा ने प्रदर्शन किया. हिंदू महासभा ने पहले ही चेतावनी दी थी कि बांग्लादेश की टीम के आने पर विरोध करेंगे. इसी के तहत हिंदू महासभा के कार्यकर्ता सड़क पर झंडे लेकर उतर गए. उन्होंने ‘बांग्लादेश वापस जाओ’ के नारे लगाए. प्रदर्शन करते हुए हिंदू महासभा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की ओर रवाना हुए. हिंदू महासभा के कार्यकर्ता स्टेडियम की पिच खोदना चाहते थे, लेकिन इसके पहले ही महाराज बाड़े पर पुलिस ने उन्हें रोका और करीब 20 लोगों को हिरासत में लिया है.

मैच की सभी व्यवस्थाएँ उत्कृष्ट हों जिससे देश-विदेश में ग्वालियर का नाम होः मंत्री सिलावट

यह बात जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बुधवार देर शाम ग्वालियर में 6 अक्टूबर को भारत और बांगलादेश के बीच होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कही. उन्होंने श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों तथा एमपीसीए व जीडीसीए के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कहा कि आपसी समन्वय बनाकर मैच से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को उत्कृष्टता के साथ अंजाम दें. व्यवस्थायें ऐसी हों जिससे दर्शक, खिलाड़ी एवं ऑफिशियल्स ग्वालियर के मैच से अच्छे अनुभव लेकर जाएँ और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर का नाम हो. उन्होंने बैठक के बाद स्टेडियम के विभिन्न स्टैण्ड व मैदान का भी जायजा लिया. बैठक में में तय किया गया कि पार्किंग सहित दर्शकों के आवागमन व अन्य व्यवस्थाओं की फायनल रिहर्सल 5 अक्टूबर को की जायेगी.

मंत्री सिलावट ने जिलेवासियों से अपील की है कि ग्वालियर को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी मिलना हम सबके लिये गर्व की बात है. इसलिए सभी जिलेवासी सुव्यवस्थित रूप से मैच संपन्न कराने में सहभागी बनकर एक अच्छे मेजबान होने का परिचय दें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि स्टेडियम की क्षमता 29 हजार दर्शकों की है. इसलिए सभी को टिकिट मिलना भी संभव नहीं है.

बैठक में संभाग आयुक्त मनोज खत्री, पुलिस महानिरीक्षक अरविंद सक्सेना, पुलिस उप महानिरीक्षक अमित सांघी कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार, नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव, स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर, अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार, कुमार सत्यम व टीएन सिंह, जीडीसीए के अध्यक्ष प्रशांत मेहता, एमपीसीए के अधिकारी रोहित पण्डित एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे.

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने पार्किंग, सुरक्षा, पेयजल, विद्युत आपूर्ति, जन सुविधाएँ एवं चिकित्सा आदि से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थायें हर हाल में 4 अक्टूबर तक पूर्ण कर लें. उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि टिकिटों की कालाबाजारी को सख्ती से रोकें. सिलावट ने खिलाड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने पर भी बल दिया.

कुल 13 पार्किंग बनाईं, शुल्क देकर दर्शक अपने वाहन पार्क कर सकेंगे

एमपीसीए व जीडीसीए द्वारा निजी एजेंसी के सहयोग से कुल 13 पार्किंग बनवाई गईं हैं. चार पहिया वाहन के लिए 100 रुपये एवं दुपहिया वाहन पार्क करने के लिये 50 रुपये शुल्क रखा गया है. साथ ही कहा कि सभी पार्किंग स्थल पर भी रोशनी, पेयजल, अस्थायी शौचालय व सीसीटीव्ही कैमरे की पुख्ता व्यवस्था करें. जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों की देखरेख में पार्किंग व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कुल 13 पार्किंगों में 7 चार पहिया वाहनों के लिये और 6 पार्किंग दुपहिया वाहनों के लिये रहेंगीं. मोतीझील की ओर और गोल पहाड़िया की तरफ यह पार्किंग बनाई गई हैं.

शाम 4 बजे खुलेंगे स्टेडियम के गेट, दर्शकों से समय से पहुँचने का आग्रह

बैठक में जानकारी दी गई कि मैच के दिन यानि 6 अक्टूबर को सायंकाल 4 बजे श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम के सभी गेट खोल दिए जायेंगे. जिन दर्शकों ने मैच के लिये टिकिट लिए हैं, उनसे समय से स्टेडियम पहुँचकर स्थान ग्रहण करने का आग्रह किया गया है.

परेशानी से बचने के लिये स्वयं वाहन चलाकर या पूल वाहनों से आएँ

बैठक में स्पष्ट किया गया कि गोल पहाड़िया से आगे तिघरा तिराहे, बहोड़ापुर, पुरानी छावनी चौराहा ऋतुराज होटल एवं मोतीझील से आगे उन्हीं लोगों को स्टेडियम की ओर जाने की अनुमति होगी, जिनके पास टिकिट होंगे. दर्शकों से आग्रह किया गया है कि वे परेशानी से बचने के लिये ड्रायवर की बजाय स्वयं वाहन ड्राइव करके आएँ. यथासंभव पूल वाहन से भी आने की कोशिश करें. वाहन में जिनके पास टिकिट होंगे उन्हें ही स्टेडियम रोड़ पर जाने दिया जायेगा.

तीन हॉस्पिटल व 13 चिकित्सा कियोस्क बनेंगे

स्टेडियम परिसर में चिकित्सा सेवाओं की एहतियात बतौर पुख्ता व्यवस्था की गई है. दोनों टीमों के ड्रेसिंग रूम की ओर अलग-अलग अस्थायी हॉस्पिटल स्थापित किए गए हैं. साथ ही एक अतिरिक्त आईसीयू भी स्टेडियम परिसर में बनाया गया है. इसके अलावा विभिन्न स्टेण्ड में प्राथमिक चिकित्सा के लिये 13 चिकित्सा कियोस्क भी बनाए जायेंगे. एमपीसीए द्वारा खिलाड़ियों के इलाज के लिये अपोलो हॉस्पिटल में व्यवस्था कराई गई है. इसके अलावा जेएएच एवं जिला चिकित्सालय को भी अलर्ट किया गया है.

धारा-163 के तहत जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में 6 अक्टूबर को भारत – बांगलादेश के बीच आयोजित होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच को ध्यान में रखकर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रुचिका चौहान ने भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा-163 के तहत अहम प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है. उन्होंने पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर ग्वालियर जिले की सीमा में लोक शांति, आमजन व परिसम्पत्ति की सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से यह प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है. यह आदेश 7 अक्टूबर तक प्रभावशील रहेगा. आदेश में यह भी साफ किया गया है कि आदेश के उल्लंघन पर भारतीय न्याय संहिता की धारा-223 एवं आयुध अधिनियम के अंतर्गत दण्डनीय अपराध होगा.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now