Top News
Next Story
NewsPoint

हाईटेक होगी उत्तराखंड पुलिस, 34 करोड़ रुपये से बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

Send Push

देहरादून, 08 अक्टूबर . सरकारी सिस्टम पर साइबर अटैक से उत्तराखंड सरकार ने सीख ले लिया है. उत्तराखंड पुलिस हाईटेक होने जा रही है, ताकि साइबर क्राइम रुक सके. इसके लिए प्रदेश में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा. 34 करोड़ की लागत से देहरादून में सेंटर आफ एक्सीलेंस का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जो जल्द बनकर तैयार होगा.

पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड नीलेश आनंद भरणे व पुलिस उप महानिरीक्षक एसटीएफ सेंथिल अब्दई कृष्ण राज. एस ने मंगलवार को कोर्ट रोड स्थित सरदार पटेल भवन में मीडिया से बातचीत में बताया कि साइबर क्राइम दुनिया के लिए चुनौती बनती जा रही है. साइबर अपराध को रोकने के लिए उत्तराखंड में सेंटर आफ एक्सीलेंस बनेगा. ऐसे में अब उत्तराखंड पुलिस अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय तकनीक के जरिए डिजिटल पुलिसिंग सीखेगी.

देश के कुछ ही राज्यों में है यह आधुनिक सिस्टम

उन्होंने बताया कि 34 करोड़ की लागत से देहरादून में सेंटर आफ एक्सीलेंस का निर्माण कार्य चल रहा है. अभी तक यह आधुनिक सिस्टम देश के कुछ राज्यों में ही मौजूद है. पुलिस एवं आईआईटी का कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट साइबर क्राइम को रोकने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का प्रयोग करेगा. अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय तकनीक के जरिए साइबर क्राइम को अब पुलिस कंट्रोल करेगी.

पिछले वर्षों में ट्रेडिशनल क्राइम के बजाय साइबर क्राइम बढ़े

पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि पिछले वर्षों में ट्रेडिशनल क्राइम के बजाय साइबर क्राइम बढ़े हैं. इसके लिए निर्णय लिया गया कि देश की बेस्ट आईआईटी कंपनी के साथ मिलकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. इसके लिए शासन की ओर से व्यय भार वहन किया जाएगा.

————–

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now